ENG | HINDI

क्यों तापसी पन्नू और ऋषि कपूर की आने वाली फिल्म मुल्क का हो रहा विरोध

मुल्क

बहुत सारी कमर्शियल फिल्म रिलीज हो जाने के बाद आखिरकार तापसी पन्नू और ऋषि कपूर की फिल्म मुल्क का ट्रेलर रिलीज हो चुका है।

आलोचकों का ट्रेलर को अच्छा रेस्पॉन्स मिल चुका है। इसके साथ रुढ़िवादी लोग यहां भी अपनी टांग घुसाना शुरू कर चुके हैं। जिसके कारण फिल्म मुल्क के साथ फिल्मकार अनुभव सिन्हा, तापसी पन्नू और ऋषि कपूर को भी ट्रोल किया जा रहा है।

सबसे पहले इस फिल्म के दो पोस्टर्स रिलीज किये गये थे। इस फिल्म में तापसी पन्नू वकील के किरदार में नजर आ रही हैं, जो देश के एक आम मुसलमान पर लगे झुठे देशद्रोह का केस लड़ रही हैं। इस फिल्म में उनके किरदार का नाम आरती मोहम्मद है। सबसे पहले ऋषि कपूर और तापसी पन्नू स्टारर फिल्म मुल्क के दो नए पोस्टर्स रिलीज किए गए थे और फिर फिल्म का टीजर रिलीज किया गया था। अंत में ट्रेलर रिलीज़ कर दिया गया है।

जैसे कि उम्मीद थी। इस फिल्म के ट्रेलर पर ही लोगों ने मिक्स प्रतिक्रिया दी है। कई लोग इसकी तारीफ कर रहे हैं तो कई लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं।

मुल्क

फिल्म को कर रहे ट्रोल

फिल्म के ट्रेलर के रिलीज होने के बाद ट्रोलर्स ने भी अपनी कमर कस ली है और इस फिल्म को ट्रोल करना शुरू कर दिया है। इस फिल्म का डायरेक्शन अनुभव सिन्हा ने किया है और वे भी इस फिल्म को लेकर काफी उत्साहित हैं और ट्रोलर्स को उनका जवाब दे रहे हैं। इस फिल्म का ट्रेलर 9 जुलाई को रिलीज हुआ था। जैसे कि उम्मीद थी। लोग इस फिल्म के ट्रेलर को सराह रहे थे। लेकिन धीरे-धीरे इस फिल्क के ट्रेलर को ट्रोल किया जाने लगा। कुछ लोग इस फिल्म को हिंदु विरोधी करार दे रहे हैं। यहां तक की अनुभव सिन्हा को भी कुछ लोगों ने हिंदू विरोधी कह दिया। जिसका कड़ा जवाब देते हुए सिन्हा ने कहा कि ऐसे लोगों को बयान देने से पहले फिल्म देखनी चाहिए।

मुल्क

20 फीसदी ट्रोल

ट्रेलर रिलीज होने के बाद से अब तक जितनी भी प्रतिक्रियां अनुभव सिन्हा को मिली हैं उनमें से केवल 20 फीसदी ट्रोल थे। शेष सभी सकारात्मक मैसेज थे।डायरेक्‍टर अनुभव सिन्हा ने बताया – हिंदू और मुसलमान दोनों समुदायों से आईं प्रतिक्रियाओं में 80 फीसदी लोग खुश हैं और फिल्म का इंतजार कर रहे हैं। वास्तविकता ये है कि ट्रेलर सिर्फ एक झलक है..ये पूरी फिल्म नहीं है। उन्होंने कहा – यह दो घंटे की फिल्म की आधा कहानी दो मिनट में दिखाने जैसा है। इसलिए मुझे लगता है कि मुझे मुस्लिम समर्थक या हिंदू विरोध बताने की अपेक्षा फिल्म की पूरी कहानी जानने में बुद्धिमानी होगी।

मुल्क

तीन अगस्त को फिल्म हो रही रिलीज

यह फिल्म तीन अगस्त को रिलीज होगी। फिल्म में ऋषि कपूर, आशुतोष राणा, नीना गुप्ता, तापसी पन्नू और प्रतीक बब्बर हैं। यह फिल्म देश में देशद्रोह का आरोप झेल रहे एक मुस्लिम परिवार के सम्मान वापसी की अदालती कहानी है। दो मिनट के ट्रेलर से आप कहानी को थोड़ा-बहुत अंदाजा लगा सकते हैं। ट्रेलर में कोर्ट रुम का भी कुछ हिस्सा दिखाया गया है। जिसके आधार पर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि फिल्म में कोर्ट रुम ड्रामा दिखाया जाएगा।

सिन्हा पर फिल्म के जरिए मुस्लिमों के प्रति समर्थन और सहानुभूति जुटाने को लेकर प्रचार करने का आरोप झेल रहे सिन्हा ने एक सार्वजनिक पत्र के माध्यम से ट्रोल करने वालों पर हमला बोला।ट्रोल करने वालों पर ‘तरस खाते’ हुए सिन्हा ने कहना है कि कौन हैं वे? वे इस देश के बेरोजगार युवा हैं जो अपनी ऊर्जा पेशेवर अराजक तत्व बनने में खर्च कर रहे हैं। ये बच्चे अल्पशिक्षित और बिना किसी लक्ष्य के साथ असीमित ऊर्जा से भरे हैं।

मुल्क

जरूर जाएं फिल्म देखने

एक मुल्क में कौन-सा नागरिक अपने मुल्क से ज्यादा प्यार करता है और कौन कम इस बात का फैसला आप कैसे कर सकते हैं?
ऐसे ही कुछ धमाकेदार डायलॉग आप ट्रेलर में देखेंगे और अंदाजा लगा सकते हैं कि फिल्म में कुछ अच्छा देखने को मिलेगा। इसका साथ आप यह भी फैसला कर सकेंगे कि आज के दिन में किसी को भी ट्रोल किया जा सकता है। केवल कुछ लोग साथ मिलकर किसी एक के खिलाफ मोर्चा खोल देते हैं और यह बनी-बनाई रणनीति होती है। इस फिल्म में तापसी पन्नू वकील की भूमिका में हैं और आशुतोष राणा के साथ बड़ी बहस करती नज़र आ रही हैं। आशुतोष राणा किसी पिल्म में बहुत दिन के बाद नजर आ रहे हैं। तो उन्हें भी इस फिल्म में देखना हर किसी के लिए सुखद होगा।

ट्रेलर देखकर आप अंदाजा लग सकते हैं कि ये एक धमाकेदार फिल्म होने वाली है। ऋषि कपूर हमेशा की तरह अपने अभिनय से सबका दिल केवल ट्रेलर के माध्यम से ही जीत चुके हैं और जिस तरह से इस देश में आजकल कुछ गटनाएं हो रही हैं वैसे वक्त में ट्रेलर एक आवाज उठाने का जरिया भी है। तो एक बार फिल्म देखने जरूर जाएं।

Article Categories:
मनोरंजन