ENG | HINDI

ये है क्रिकेट जगत के सबसे लंबे खिलाड़ी

लंबे क्रिकेटर्स

लंबे क्रिकेटर्स – क्रिकेट के खेल में लंबे या छोटे कद के नहीं बल्कि उनका प्रदर्शन देखकर शामिल किया जाता है।

आज क्रिकेट जगत में ऐसे अनेक खिलाड़ी है जिनकी लंबाई बहुत ज्यादा है और वो अपने आप में ही बहुत बड़ा नाम है। दूसरी तरफ कई खिलाड़ी जिनकी हाइट बहुत कम भी होती है।

आज हम बात करने वाले है उन 5 खिलाड़ियों की जो सबसे लंबे क्रिकेटर्स है.

तो चलिए बताते है लंबे क्रिकेटर्स के बारे में…

ये है पांच लंबे क्रिकेटर्स –

१ – मोहम्मद इरफान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के एक समय के शानदार तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान जो क्रिकेट इतिहास के सबसे लंबे खिलाड़ी है। इनकी हाइट 7 फीट 1 इंच है जो कि काफी ज्यादा है। इरफान के अगर करियर पर एक नजर डालें तो इन्होंने चार टेस्ट, 60 वनडे तथा 20 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया।

२ – जोएल गार्नर

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जोएल गार्नर जो इस सूची में दूसरे नंबर पर आते हैं। इनकी हाइट 6 फीट 8 इंच है। अगर इनके करियर पर एक नजर डालें तो वेस्टइंडीज के लिए 98 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच और 58 टेस्ट मैच खेले जिसमें शानदार बोलिंग करते हुए सात बार टेस्ट की किसी पारी में 5 या इससे अधिक विकेट लिए वही वनडे में 3 बार यह कारनामा किया था। जबकि पूरे करियर में टेस्ट में 259 और वनडे में 146 विकेट अपने नाम किये।

लंबे क्रिकेटर्स

३ – ब्रूस रीड

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रूस रीड का भी कद 6 फीट 8 इंच है और ये तीसरे सबसे लंबे क्रिकेटर है। इन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 27 टेस्ट तथा 61 एकदिवसीय मैच खेले थे। जिसमें क्रमशः 113 और 63 सफलताएं हासिल की।

लंबे क्रिकेटर्स

४ – पीटर जॉर्ज

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के एक और तेज गेंदबाज पीटर जॉर्ज जिनकी लंबाई भी काफी ज्यादा है। इनका कद 6 फीट 8 इंच है। हालांकि इन्होंने अपनी टीम के लिए सिर्फ एकमात्र टेस्ट मैच खेला जिसमें 2 विकेट हासिल किए थे। इसके बाद इन्हें फिर से कभी मौका नहीं मिला। जॉर्ज जिन्होंने आखिरी बार घरेलू क्रिकेट मैच 2017 में विक्टोरिया के खिलाफ खेला था।

लंबे क्रिकेटर्स

५ – कर्टले एम्ब्रोस

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम में अगर सबसे अच्छे गेंदबाज का नाम लिया जाए तो उसमें कर्टले एम्ब्रोस का नाम सबसे ऊपर आता है। इन्होंने अपने पूरे करियर में कुल 98 टेस्ट मैच खेले जिसमें 405 विकेट लिए। वहीं 176 एकदिवसीय मैचों में 225 विकेट अपनी झोली में डाले। कर्टले एम्ब्रोस जिनकी लंबाई 6 फीट 7 इंच है।

लंबे क्रिकेटर्स

तो अभी तक के क्रिकेट इतिहास में ये 5 खिलाड़ी जो सबसे लंबे क्रिकेटर्स है। इनमें पाकिस्तान के 36 वर्षीय तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान सबसे लंबे खिलाड़ियों में आते है। इस सूची में एक बात जो ख़ास है और वह यह है सभी खिलाड़ी गेंदबाज है, इसमें कोई भी मुख्य बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले नहीं है।

Don't Miss! random posts ..