ENG | HINDI

अब अमीर बनने के लिए होना पड़ेगा गंजा, रिसर्च में हुआ खुलासा

गंजा

कहा जाता है कि अगर आदमी गंजा है तो इसका मतलब है कि उसके पास खूब पैसा है और वो बहुत अमीर है।

वहीं अगर किसी लड़के के बाल झड़ रहे हों तो समझा जाता है कि वो बहुत जल्‍द अमीर होने वाला है लेकिन क्‍या ये वाकई में सच है। अकसर सुनने में आता है कि जिन लड़कों के बाल नहीं होते या झड़ रहे होते हैं  वो अमीर होते हैं। कई बार लोगों को गंजा ही देखा गया है।

तो चलिए अब जानते हैं कि गंजा होने की ये बात कहां तक सच है।

कुछ समय पहले इस तथ्‍य को लेकर रिसर्च हुई थी जिसे पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी द्वारा करवाया गया था।

इस रिसर्च की मानें तो पूरी तरह से गंजे लोग ज्‍यादा रौबदार होते हैं और जिन लोगों के बाल खुद ही झड़ने लगत हैं वो अपने बालों को कटवाकर अपनी पर्सनैलिटी को बेहतर बना सकते हैं।

रिसर्च के दौरान गंजे लोगों को सांस्‍कृतिक सोच वाला माना गया है और रौबदार भी। जो गंजे होते हैं वो लंबे और बुलंद आवाज़ वाले भी होते हैं और उनकी बातें बहुत सटीक होती हैं। गंजे लोग अपने आप में बहुत समृद्ध होते हैं और उनका व्‍यक्‍तित्‍व किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि जिनके बाद खुद ही झड़ जाते हैं उन्‍हें तो सिर मुंडवाने की जरूरत है, वो गंजे होकर स्‍मार्ट लग सकते हैं।

तो अब अगर आपको गंजापन मुसीबत लगता था तो समझ जाइए कि ये आपकी अमीरी की निशानी है और अगर आपको अमीर रहना है तो अपने बालों का त्‍याग तो करना ही पड़ेगा। इसके अलावा अगर आप गंजेपन से दूर रहना चाहते हैं और आपको अपने बालों से बहुत प्‍यार है और इन्‍हें बचाने के लिए चिंता में रहते हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्‍खे आज़मा सकते हैं।

गंजेपन की वजह

– अधिक मानसिक तनाव

– खानपान की गलत आदतें

– शरीर में प्रोटीन की कमी होना

– बालों की सही तरह से देखभाल ना करना

– किसी हेयर ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट का साइड इफेक्‍ट

दोस्‍तों, कई बार हार्मोनल कारणों या प्रदूषण की वजह से बाल झड़ने लगते हैं और गंजा हो जाता है। अगर आप इस समस्‍या से बचना चाहते हैं तो इन नुस्‍खों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं :

  • एक प्‍याज लें और उसे पीस लें। नहाने से पहले पंद्रह मिनट तक इस रस को अपने बालों में लगाएं और इसके सूखने पर बालों को अच्‍छी तरह से पानी से धो लें। रोज़ाना इस उपाय को करने से आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।
  • इसके अलावा कच्‍चे पपीते के पेस्‍ट से भी आप बालों को नैचुरल तरीके से काला कर सकते हैं। हफ्ते में दो से तीन बार पपीते को पीसकर बालों में लगाएं। दस से पंद्रह मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें। इस नुस्‍खे से गंजापन दूर होने लगेगा और बालों की जड़ें मजबूत होंगीं।
  • केमिकल युक्‍त हेयर प्रॉडक्‍ट यूज़ करने से बेहतर है कि आप इन प्राकृतिक नुस्‍खों से अपने बालों को झड़ने से बचाएं। ये नुस्‍खें ना केवल बालों को मजबूती देंगें बल्कि बालों को पोषण भी देंगें।

रिसर्च की मानें तो गंजापन अमीरी की निशानी है लेकिन अगर आपको ये पसंद नहीं है तो आप इन नुस्‍खों से गंजेपन को दूर कर सकते हैं।

Article Categories:
समाचार

Don't Miss! random posts ..