ENG | HINDI

गंजेपन से परेशान लड़कों को अपने खाने में जरूर रखनी चाहिए ये चीज़ें !

गंजेपन के शिकार

गंजेपन के शिकार – लड़कियों की ही तरह लड़कों को भी अपने बालों से बहुत प्‍यार होता है।

छोटी उम्र से ही लड़के भी अपने बालों को संवारना शुरु कर देते हैं लेकिन आजकल कम उम्र में ही पुरुषों के बाल बहुत झड़ने लगे हैं। 30 की उम्र से पहले ही मर्द गंजेपन के शिकार होते है।

मॉडर्न जीवनशैली और गलत खानपान एवं तनाव के कारण मर्दों के बाल झड़ने जल्‍दी शुरु हो जाते हैं। अपने खाने में कुछ चीज़ों को शामिल कर आप समय रहते गंजेपन से बच सकते हैं। अगर आपके बाल भी सामान्‍य से बहुत ज्‍यादा झड़ रहे हैं तो आपको अपने आ‍हार में इन चीज़ों को शामिल करना चाहिए।

गंजेपन के शिकार –

१ – विटामिन ए

विटामिन ए युक्‍त आहार लेने से सिर की त्‍वचा और बालों की कोशिकाएं स्‍वस्‍थ रहती हैं। लाल, पीले और नारंगी फलों जैसे गाजरऔर हरी सब्‍जियों से आपको विटामिन ए मिल सकता है। इसके अलावा मछली का तेल, अंडा और फोर्टिफाइड मिल्‍क में भी विटामिन ए होता है।

गंजेपन के शिकार

२ – पालक

पालक में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है एवं इसमें सीबम भी होता है जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीश्‍नर का काम करता है। पालक से बालों को ओमेगा 3 एसिड, मैग्‍नीशियम, पोटाशियम, कैल्शियम और आयरन मिलता है। इससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।

३ – जिंक

शरीर में जिंक की कमी के कारण डैंड्रफ और बालों के झड़ने जैसी समस्‍याएं होने लगती हैं। जिंक एक ऐसा मिनरल है जो कोशिकाओं का उत्‍पादन कर उनकी मरम्‍मत भी करता है। आपको सीफूड, अंडे, दूध, नट्स से जिंक मिल सकता है।

४ – दालचीनी

दालचीनी ये रक्‍तप्रवाह तेज होता है और बालों के छिद्रों को पोषण मिलता है। आप कॉफी या टोस्‍ट पर थोड़ा-सा दालचीनी पाउडर छिड़क सकते हैं।

५ – ओटमील

ओट्स में आयरन, फाइबर, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड और पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है और उन्‍हें भारी और स्‍वस्‍थ बनाता है।

६ – मेथी और दही

आपको बता दें कि मेथी गंजेपन के उपचार में बेहद फायदेमंद साबित होती है। इसके उपयोग के लिए मेथी को कम से कम 12 घंटो के लिए पानी में भिगोएं और उसके बाद इसको दही के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं और कम से कम 1 घंटे के लिए छोड़ दें, इसके बाद गुनगुने पानी से अपना सिर धो लें।

गंजेपन के शिकार

७ – उ़डद की दाल

उड़द की दाल आयुर्वेद में एक ऐसा उपाय है जो गंजेपन से छुटकारा दिलाती है। इसके लिए आप को बिना छिली उड़द की दाल की जरुरत पड़ेगी। ये मिलते ही आप दाल को उबाल लें और पीस कर अपने बालो में लगाएं। इसे आपको अपने बालों में सोने से पहले जड़ों तक लगाना है। ऐसा रोजाना करने से बाल उगने लगते हैं और गंजापन कम हो जाता है। इसके अलावा आप मुलेठी और केसर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गंजेपन के शिकार

अगर आप गंजेपन के शिकार हो रहे हैं और आपके सिर पर ज्यादा बाल नहीं बचे हैं तो इन टिप्स को जरुर अपनाएं। अगर आपको हमारी ये जानकरी फायदेमंद लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Don't Miss! random posts ..