ENG | HINDI

आवाज में है दम, तो सैलरी ना ले कम

आवाज़

आपकी आवाज़ – आज के बदलते दौर में लोगों की करियर सोच भी बदल रही है।

एक वक्त था जब लोग अपने बच्चों को सिर्फ डॉक्टर, इंजीनियर या फिर टीचर बनाने पर ही जोर देते थे। बड़ी बात तो यह थी कि ज्यादातर बच्चें भी इन्हीं सब करियर ऑपशन्स में चुनाव करते थे। लेकिन आज लोग सिर्फ डॉक्टर या इंजीनियर ही बनने की चाहत नहीं रखते, बल्कि वह अपनी रूची को अपना करियर बनाने पर फोकस करते है।

अगर आप अपनी रूची को ही अपना टैलेंट और अपना करियर बनाने की पुरजोर कौशिश करते है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। टैलेंट के इसी खाचे में आती है आपकी आवाज… इंसान की आवाज़ उसकी पहचान का बेहद अहम् पहलू होती है। किसी की आवाज भारी होती है, किसी की पतली, किसी की सुरली तो किसी की गहराई वाली… हर आवाज़ की अपनी ही खासियत और जगह होती है।

क्या आपकी आवाज में दम है….

अगर आपकी आवाज़ में दम है यानि आपकी आवाज़ दमदार है, और आप अपने शब्दों के जरिये लोगों की भावनाओं को व्यक्त करने का हुनर भी रखते है। तो आप सिर्फ अपनी आवाज के दम पर रेडियो जॉकी या फिर वॉयर ओवर आर्टिस्ट के तौर पर अपना करियर चुन सकते है। और इस करियर लाइन में आपकी आवाज़ ही आपकों एक अच्छी पहचान और अच्छी सैलरी दोनों दिला सकती है।

सैलरी और आवाज का रिश्ता

क्या आप जानते है कि आपकी आवाज  और आपकी सैलरी के बीच काफी गहरा रिश्ता है, लेकिन इस रिश्ते को कायम करना आपके ही हाथ में है। आइये आपकों ये बात कुछ आकड़ों के जरिये समझाते है। ये आकड़े एक इंटरनेशनल वेबसाइड ने अपनी एक लम्बी रिसर्च के बाद पेश किये है।

आपकी सैलरी, आपकी आवाज

आवाज़

हाल ही में अमेरिका के करीब 792 पुरूषों की आवाज रिकॉड की गई। आपको बता दे कि जिन लोगों की आवाज रिकॉड की गई वो सभी किसी ना किसी बड़ी कपंनी के सीईओ थे। उसके बाद उनकी आवाजों और उनकी सैलरी का विशलेषण किया गया, जिसके बाद बेहद दिलचस्प आकड़ों खुलकर सामने आये।

  • जो सीईओ 125 हर्टज वाली आवाज़ में बोलते है, उनकी सैलरी उन सीइओ के मुकाबले 126 लाख रूपये ज्यादा थी, जिनकी आवाज इससे ज्यादा हर्टज में थी।
  • तो वहीं दूसरी ओर गहरी आवाज़ में बोलने वाले सीईओ की कपंनी की कीमत दूसरी कंपनियों से 2 हजार 90 करोड़ रूपये ज्यादा देखी गई।
  • इसके अलावा इस रिसर्च में यह भी पाया गया कि सीइओ की आवाज की पिच का ताल्लुक कंपनियों की कीमत से भी जुड़ा होता है।

इस रिसर्च और इसके आकड़ों से ये बात तो साफ हो गई कि आवाज़ में दम आपकी सैलरी का दमदार बना सकता है।

आवाज पर क्या है वैज्ञानिकों की राय

आवाज़ को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि हां ये सच है कि आपकी आवाज आपको नाम, पैसा और शोहरत दिला सकती है। अपने इस तथ्य की सार्थकता को दर्शाते हुए वैज्ञानिकों का कहना है कि आवाज से इसांन के कॉन्फिडेंस और उसके टैलेंट दोनों का पता चलता है।

अब आप खुद भी समझ गए होंगे कि आपकी आवाज़ आपकी सैलरी के किन आकड़ों में फिट होती है। साथ ही अगर आपकों अपना कॉन्फिडेंस दिखाना है, तो आपको पहले अपनी आवाज में कॉन्फिडेंस लाना होगा।

Article Categories:
कैरियर

Don't Miss! random posts ..