ENG | HINDI

अमिताभ से लेकर सलमान तक, दर्दनाक बीमारियों से जूझ चुके हैं ये सितारें

सितारों की बीमारियाँ – पिछले कुछ महीनों में बॉलीवुड के गलियारों से दो बुरी खबरें आई हैं।

मार्च 2018 में ‘हिंदी मीडियम’ फेम इरफ़ान खान ने ट्वीट के जरिए फैंस को जानकारी दी थी कि वो ‘न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर (एक रेयर किस्म का कैंसर)’ से पीड़ित हैं। इसके बाद जुलाई की शुरूआत में 90 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे को हाई ग्रेड कैंसर होने की बात फैंस के सामने आई।

ये दोनों ही एक्टर्स विदेश में ट्रीटमेंट ले रहे हैं। साथ ही अन्य कलाकार व फैंस लगातार इनके ठीक होने की दुआएं भी कर रहे हैं। हमें पूरा यकीन है कि ये दोनों ही सितारें कैंसर से जंग जरूर जीतेंगे।

सितारों की बीमारियाँ

हम यह भी जानते हैं कि मनीषा कोइराला, लिसा रे व युवराज सिंह जैसे सेलिब्रिटीज पहले ही कैंसर को हराकर चैंपियन बन चुके हैं। लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि बॉलीवुड की कुछ अन्य हस्तियां अन्य दर्दनाक बीमारियों की चपेट में आने के बाद उनसे उबर भी चुकी हैं। चलिए करते हैं उन्हीं सितारों की बात।

अमिताभ बच्चन

सितारों की बीमारियाँ

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के ‘कुली (1982)’ के दौरान हुए एक्सीडेंट के बारे में तो सभी जानते हैं। इस गंभीर चोट के इलाज के दौरान उन्हें कुछ देर के लिए क्लीनिकली डेड करार दे दिया गया था। दरअसल इस हादसे में उनका बहुत सारा खून बह गया था और उन्हें करीब 200 डोनर्स का ब्लड चढ़ाया गया था।

इस दौरान किसी एक डोनर के इन्फेक्टेड ब्लड की वजह से उनके शरीर में ‘हेपेटाइटिस बी’ वायरस घुस गया था। जिसका पता घटना के 18 साल बाद 2000 में चला। तब तक उनका 75% लीवर खराब हो चुका था। इसके अलावा बिग बी ने एक साल तक टीबी का दर्द भी झेला है।

ऋतिक रोशन

सितारों की बीमारियाँ

सुपरहीरो ‘कृष’ यानि ऋतिक रोशन को ‘बैंग-बैंग’ के शूट के दौरान तेज सिर दर्द हुआ था। एमआरआई के बाद पता चला कि उनके सिर में ब्लड क्लॉट जमा हुआ है। इस स्थिति को क्रोनिक सबड्यूरल हेमाटोमा’ कहा जाता है। इसे हटाने के लिए एक्टर की सर्जरी की गई थी।

सलमान खान

सितारों की बीमारियाँ

वैसे तो सलमान खान बिल्कुल फिट एंड फाइन नजर आते हैं। मगर वो एक रेयर बीमारी की वजह से साढ़े सात साल तक तड़पते रहे थे। ‘ट्राईजेमिनल न्यूरालजिया’ नाम की इस बीमारी में चेहरे की मांसपेशियों में भयानक दर्द होता है और बात करने में भी दिक्कत होती है। हालांकि लंबे इलाज के बाद सल्लू भाई ठीक हो चुके हैं।

धर्मेंद्र

सितारों की बीमारियाँ

दीपिका पादुकोण व अन्य एक्टर्स कबूल कर चुके हैं कि वो डिप्रेशन से जूझ चुके हैं और समय रहते ट्रीटमेंट मिलने की वजह से वो अब ठीक हैं। मगर स्क्रीन पर जिंदादिल दिखने वाले धर्मेंद्र पूरे 15 सालों तक अवसाद की चपेट में थे। इस दौरान वो अत्यधिक शराब का सेवन करने लगे थे।

सैफ अली खान

सितारों की बीमारियाँ

नवाब साहब सैफ अली खान को 2007 में सीने में दर्द की वजह से लीलावती अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। हालांकि यह एक मिनी हार्ट अटैक था पर खुशकिस्मती से एक्टर ने इसका बहादुरी के साथ सामना किया।

शाहरूख खान

सितारों की बीमारियाँ

बॉलीवुड के किंग खान ने किसी बीमारी का तो नहीं मगर चोटों का दर्द बहुत सहा है। अपने 26 साल के एक्टिंग करियर में वो 8 सर्जरी करवा चुके हैं। जिनमें कंधा, उंगली, कमर व घुटना तक शमिल है। एसआरके के बारे में खास बात यह है कि वो चोट लगने के बाद भी शूटिंग जारी रखते थे।

ये है सितारों की बीमारियाँ –  इन सितारों ने साबित किया है कि ये रियल लाइफ में भी हीरोज हैं। इनके फैंस को इन सितारों से डटे रहना सीखना चाहिए।

 

Don't Miss! random posts ..