ENG | HINDI

अगर आप बोलने में अच्छे हैं तो ये करियर से आप लाखों कमा सकते है

यूट्यूब करियर

यूट्यूब करियर – अब ज़माना बदल गया है. आपने बहुत ज्यादा पढ़ाई नहीं भी की है तो भी आप ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

इसका श्रेय सोशल  मीडिया को जाता है. मान लीजिये की आपका मन पढ़ाई में नहीं लगता, लेकिन आपको बोलना बहुत अच्छा आता है. आप किसी भी चीज़ को अच्छी तरह से एक्सप्लेन कर सकते हैं, तो आप आज के ज़माने में हिट हैं.

हम बात कर रहे है यूट्यूब करियर की !

इसके लिए आपको बस एक काम करना होगा. यूट्यूब करियर के लिए बस यू ट्यूब पर एक अकाउंट खोलिए और जमकर कमाई कीजिये. कैसे आप शुरुआत कर सकते हैं, इसके लिए हम आपको बताते हैं.

उससे पहले उदाहरण के लिए आप ये वीडियो देखिए.

विषय को सोचें

यू ट्यूब पर अकाउंट खोलने से पहले आप ये तय कर लें कि आप उसें लोगों को किस तरह का कंटेंट देंगें. इतना ही नहीं आप ये भी तय कर लें कि क्या इस तरह के कंटेंट की लोगों को ज़रुरत है. इससे भी पहले आप ये तय कर लें की आप किस विषय में कमांड रखते हैं. आप किस विषय पर अच्छा और ज्यादा बोल सकते हैं, जो आम लोगों से कनेक्ट हो सके. जब विषय का चयन हो जाए तब आप यू ट्यूब चैनल बनाने की सोचें.

चैनेल का नाम

विषय सोचने के बाद आप चैनल का नाम सोचें. चैनल का नाम बहुत ही ज़रूरी कड़ी है. उदाहरण के लिए अगर आप कोई रिलेशनशिप का टिप्स देना चाहते हैं, तो चैनल का नाम भी उसी के आधार पर रखें, इससे लोगों के बीच आपका चैनल जल्दी पॉपुलर होगा. हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि कभी भी चैनल का नाम विषय के विपरीत न रखें.

यूज़फुल कंटेंट

विषय और चैनल का नाम सोचने के बाद आप ये तय कर लें कि आप बाकी लोगों से बिलकुल अलग और वही कंटेंट देंगे, जो लोगों को पसंद हों और जो उनके काम आएं. आज हज़ारों चैनल हैं, लेकिन सब कमाई नहीं कर रहे, क्योंकि वो कंटेंट अच्छा नहीं दे पाते. आप ऐसा बिलकुल न करें. आप यूज़फुल कंटेंट ही अपने चैनल पर दिखाएं.

सोशल मीडिया

सबकुछ करने के बाद आपका काम ख़त्म नहीं हो जाता. अब आगे आपका काम और भी बढ़ जाता है. कंटेंट देने के बाद उसे सोशल मीडिया पर वायरल करें. इसके लिए आप कई ग्रुप्स के मेम्बर बन जाएं. दिनभर में कम से कम ४-५ बार अपने कंटेंट को सोशल मीडिया पर डालें और उसे सभी ग्रुप्स में प्रोमोट करें. इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके कंटेंट को देखेंगे और उसे सुनेंगे. इसी से आप पसिया कमाएंगे.

मॉनेटाइज़ करें

अब बारी है आपके चैनल लो मॉनेटाइज़ करना. इसके बिना तो आप पैसे कमा नहीं सकते. इसके लिए जब आपके चैनल के सब्सक्राइबर 10 हज़ार से ज्यादा हो जाएं तब आप ऐड सेन्स से अपने चैनल को कनेक्ट करें. इससे पैसे आने शुरू होंगे. इसके बाद आपके चैनल पर बाकी कमर्शियल एड्स भी आएँगे.

इस तरह से आप यूट्यूब करियर बना सकते है –  तो अब सोचिये मत, बस शुरू ही कर दीजिए. क्या हुआ जो आपने शुरुआत में डॉक्टर और इंजीनियर की पढ़ाई नहीं की. आपके पास पैसा कमाने का मौका अब भी है. बस अपने हुनर को एक नई दिशा दीजिए और जमकर मेहनत कीजिए.

Don't Miss! random posts ..