ENG | HINDI

साल पहले नहीं था इन नौकरियों का वजूद लेकिन आज है खूब डिमांड !

नई जॉब्‍स

नई जॉब्‍स – समय के साथ शिक्षा और नौकरी के क्षेत्र में कई बदलाव आए हैं।

पहले ज्‍यादातर लोग सिर्फ डॉक्‍टर या इंजीनियर बनने के बारे में ही सोचते थे क्‍योंकि उनका मानना था कि इंजीनियर और डॉक्‍टर बन कर ही वो अच्‍छी सैलरी कमा सकते हैं। लेकिन अब पिछले पंद्रह सालों में लोगों की इस सोच और जॉब मार्केट में काफी बदलाव आया है।

कुछ ऐसी जॉब्‍स हैं जिनका पंद्रह साल पहले कोई वजूद नहीं था लेकिन आज उनकी काफी डिमांड है।

तो चलिए जानते हैं इन नई जॉब्‍स के बारे में -:

नई जॉब्‍स –

1 – ब्‍लॉगर

ये काम आप घर बैठकर भी कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात से है कि इसमें आप घर बैठकर ही 40-50 हज़ार रुपए आराम से कमा सकते हैं। अब तो कई कंपनियां और वेबसाइट्स भी कंटेट राइटर हायर करती हैं।

2 – सोशल मीडिया मैनेजर

पिछले 15 सालों में सोशल मीडिया का प्रयोग काफी बढ़ गया है और इसी के साथ बढ़ी है सोशल मीडिया मैनेजर की डिमांड। इस फील्‍ड में सैलरी भी काफी अच्‍छी मिलती है।

3 – ऐप डेवलेपर

अब तो टेक्‍निक और ऐप्‍स का ज़माना है। आए दिन कोई न कोई ऐप लांच होती रहती है। इस वजह से जॉब मार्केट में ऐव डेवलेपर की डिमांड बहुत ज्‍यादा है।

4 – यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर

इस फील्‍ड में यूट्यूब वीडियोज़ के लिए आपको कंटेंट लिखना होता है। यूट्यूब वीडियोज़ से काफी अच्‍छी कमाई होती है इसलिए यंगस्‍टर्स इस फील्‍ड में भी अपना करियर बनाना पसंद करते हैं।

5 – जेनेटिक काउंसलर

अगर आपने बारहवीं में मेडिकल ली थी और किसी कारणवश आप डॉक्‍टर नहीं बन पाए या आप डॉक्‍टर नहीं बनना चाहते तो आप जेनेटिक काउंसलर भी बन सकते हैं। जेनेटिक काउंसलर का काम होता है लोगों को ये बताना कि वो किसी बीमारी से किस तरह बच सकते हैं।

ये इस ज़माने की नई जॉब्‍स है – इन फील्‍ड्स के बारे में 15 साल पहले कोई जानता भी नहीं थो लेकिन आज इन क्षेत्रों में काम करने वाले लोग हज़ारों-लाखों रुपए कमा रहे हैं। टेक्‍नोलॉजी और सोशल मीडिया के विकास की वजह से ये सब संभव हो पाया है।

Article Categories:
कैरियर

Don't Miss! random posts ..