ENG | HINDI

आपको दूसरों से ज्यादा स्मार्ट और समझदार बनाती हैं आपके भीतर की ये खास खूबियां !

ज्यादा स्मार्ट और समझदार

ज्यादा स्मार्ट और समझदार – कुछ व्यक्तियों के भीतर कुछ ऐसे खास गुण होते हैं जो उन्हें दूसरों से ज्यादा स्मार्ट और समझदार साबित करते हैं. कॉलेज या फिर किसी प्रतियोगिता परीक्षा में काफी मेहनत करने के बावजूद हर कोई अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता है लेकिन चंद लोग ऐसे होते हैं जो कम मेहनत करके भी परीक्षाओं में बाजी मार लेते हैं.

हालांकि आप बुद्धिमान और स्मार्ट हैं यह साबित करने के लिए आपके भीतर कई तरह के गुण हो सकते हैं. जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि आप औरों से अलग हैं.

अपने भीतर स्थित इन खूबियों को पहचानकरआप भी यह जान सकते हैं कि आप दूसरों से ज्यादा स्मार्ट और समझदार हैं, तो चलिए हम व्यक्ति के अंदर की ये सात खूबियां.

ज्यादा स्मार्ट और समझदार –

1- जिसकी होती है लंबी हाइट

वैसे लंबी हाइट का होना व्यक्ति के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है और साल 2009 के एक अध्ययन में पाया गया था कि लंबे छात्र अक्सर परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करते हैं. एनसीबीआई में छपे एक शोध के अनुसार वैश्विक रुप से लंबी हाइट वाले पुरुषों और महिलाओं का आईक्यू लेवल ज्यादा अच्छा होता है.

2– जो होते हैं घर की बड़ी संतान

जो लोग अपने माता-पिता की पहली यानी बड़ी संतान होते हैं वो दूसरों के मुकाबले ज्यादा स्मार्ट और समझदार होते हैं. साल 2007 में करीब 2.50 लाख लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पता चला कि परिवार की पहली औलाद का आईक्यू लेवल दूसरों की तुलना में काफी अच्छा होता है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि माता-पिता अपने पहले बच्चे पर ज्यादा ध्यान देते हैं.

3– मां का दूध ज्यादा पीनेवाले

कहा जाता है कि जो बच्चे बचपन में अपनी मां का ज्यादा दूध पीते हैं वो बोतल से दूध पीनेवाले बच्चों की तुलना में ज्यादा चालाक, स्मार्ट और समझदार होते हैं. साल 2015 में हुए एक अध्ययन में पता चला कि जो बच्चे पैदा होने के बाद 12 माह तक मां का दूध पीते हैं उनका आईक्यू लेवल ज्यादा होता है.

4- शराब का सेवन करने वाले

कहते हैं कि शराब पीनेवाले लोग अच्छे और समझदार नहीं होते हैं लेकिन अधिकांश मामलों में यह पाया गया है कि समाज के ज्यादातर बुद्धिमान लोग ही शराब की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं. साल 1958 के नेशनल चाइल्ड डेवलपमेंट सर्वे में पाया गया कि ज्यादा आईक्यू लेवल वाला बच्चा जब बड़ा होता है तो वो दूसरों की तुलना में ज्यादा शराब का सेवन करता है. हालांकि ऐसा काफी कम मामलों में देखा गया है.

5- संगीत में दिलचस्पी रखनेवाले

कई लोगों को गीत-संगीत में काफी दिलचस्पी होती है और किसी भी तरह के संगीत वाद्य यंत्रों को बजाना इस बात की ओर इशारा करता है कि आप दूसरों से ज्यादा स्मार्ट और बुद्धिमान हैं. साल 2011 में हुए साइकोलॉजिकल साइंस के अनोखे अध्ययन के दौरान स्कूली बच्चों के एक समूह को दो अलग-अलग कक्षाओं में रखा गया. एक कक्षा में बच्चों को संगीत सिखाया गया जबकि दूसरी कक्षा में विजुअल आर्ट. केवल 20 दिनों में ही संगीत की कक्षा के 90 फीसदी बच्चों ने मौखिक बुद्धिमत्ता के बढ़े हुए स्तर का प्रदर्शन किया.

6- दिन में सपने देखनेवाले

अधिकांश लोग रात में सोते वक्त सपने देखते हैं लेकिन कुछ लोग दिन में जागते हुए सपने देखते हैं. कहा जाता है कि जो दिन में सपने देखते हैं वो दूसरों से ज्यादा स्मार्ट और समझदार होते हैं. साल 2017 में साइंस डायरेक्ट में छपे एक शोध में पाया गया कि दिन के वक्त दिमाग का इधर-उधर घूमना तरल बुद्धिमत्ता और रचनात्मकता का एक सकारात्मक संकेत है.

7- बाएं हाथ से काम करना

वैज्ञानिक नज़रिए के अनुसार दाएं हाथ से काम करनेवाले व्यक्तियों की तुलना में बाएं हाथ से काम करनेवाले लोग ज्यादा स्मार्ट और क्रिएटिव दिमागवाले होते हैं. साल 2007 में 643 लोगों पर हुए एक अध्ययन में पता चला कि बाएं हाथ से काम करने वाले लोग दाएं हाथ से काम करनेवाले लोगों के मुकाबले ज्यादा तेज और बुद्धिमान निकले.

बहरहाल अगर आपके भीतर भी ये 7 खूबियां मौजूद हैं तो फिर ये आप के लिए बेहद खुशी की बात है क्योंकि आपकी यही खूबियां आपको औरों से ज्यादा स्मार्ट और समझदार बनाती हैं.

Don't Miss! random posts ..