ENG | HINDI

अच्छी कामवाली पाने के लिए हर मालकिन में होनी चाहिए ये खूबियाँ

कामवाली

हर औरत की सबसे बड़ी परेशानी होती है एक अच्‍छी कामवाली का ना मिलना।

भारत में पति से ज्‍यादा तो महिलाओं को मेड यानि नौकरानी की चिंता रहती है। नौकरानी की एक दिन की भी छुट्टी उन्‍हें एक साल जितनी लंबी लगती है।

कामवाली के नखरे तो आजकल सातवें आसमान पर रहते हैं।

अगर उन्‍हें कुछ कह दिया जाए तो वो नौकरी छोड़ने की धमकी दे देती हैं। ऐसे में मालकिन को खुद ही मुंह बंद करके बैठने में अपनी भलाई लगती है।

अगर आप नहीं चाहती कि आपकी कामवाली कभी आपके यहां से काम छोड़कर जाए या फिर आप एक बढिया कामवाली चाहती हैं तो इस ख्‍वाहिश को पूरा करने के लिए आपमें ये गुण जरूर होने चाहिए।

– अगर आप चाहती हैं कि आपकी कामवाली नौकरी छोड़कर ना जाए तो उससे ज्‍यादा ऊंची आवाज़ में बात ना करें। आजकल मेड को भी अपनी मालकिन का ज्‍यादा बोलना पसंद नहीं आता है।

– सबसे जरूरी बात है कि आपको अपने घर में काम करने वाले हर कर्मचारी को सम्‍मान देना चाहिए। जिस घर में मेड को भी आदर और सम्‍मान मिलता है वहां से वो कभी काम छोड़कर नहीं जाना चाहती है।

– अपनेपन से भी आप किसी को भी पल में अपना बना सकती हैं। अपनी मेड के घर के बारे में पूछती रहें और उसकी मुश्किलों में उसका साथ दें। कभी उसे कुछ पैसों की जरूरत पड़े तो जरूर दे दें फिर भले ही उसे उसकी तनख्‍वाह से काट लें पर उसकी मुसीबत में जरूर काम आएं।

– अगर आपके घर पर कोई कार्यक्रम है तो उसे जरूर बुलाएं और त्‍योहार या शादी वगैरह पर उसे भी तोहफा देना ना भूलें।

ये है अच्छी कामवाली पाने के लिए मालकिन की खूबियाँ – इन आसान सी बातों को ध्‍यान में रखकर आप हमेशा के लिए अपनी पसंद की कामवाली को अपने घर रख सकती हैं।

Don't Miss! random posts ..