ENG | HINDI

इस देश में शराब बेचना नहीं बल्कि गीत गाना है जुर्म, चौंका देंगे यहां के कायदे

देश जहाँ गीत गाना है जुर्म

देश जहाँ गीत गाना है जुर्म – हर देश के अपने अलग कानून होते हैं जिसका वहां के लोगों को पालन करना होता है।

इन कानूनों को उस देश के कानून व्यवस्थापकों ने बड़ा ही सोच- विचार कर बनाया होता है और वहां के लोग भी इन पर विश्वास रखकर इन्हे मानते भी हैं।

हम भारत देश के वासी हैं इसलिए यहां के कानूनों से परिचित हैं इसी प्रकार विभिन्न देशों के नागरिकों को वहां के कानूनों की जानकारी होती है।

लेकिन आज हम आपको एक देश के कुछ ऐसे कानूनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप खुद भी चकित रह जाएंगे। मै बात कर रही हूं हॉन्ग कॉन्ग की, यहां के कुछ कानून इतने अजीब हैं कि इन्हे जानकर आप भी चौंक जाएंगे।

देश जहाँ गीत गाना है जुर्म –

ज़रा देखिए यहां 9 साल के बच्चों को अगर शराब दी जाती है, तो ये पूरी तरह से वैध है लेकिन अगर आप समुद्र के किनारे खड़े होकर गाना गा रहे हैं तो समझ लीजिए आप अपने आप को खुद ही जेल में इनवाइट कर रहे हैं क्योकि यहां पर समुद्र के किनारे गाने पर आपको जेल हो सकती है।

मै समझ सकती हूं कि इस बात को पचा पाना आपके लिए मुश्किल रहेगा लेकिन ये बात एकदम सच है।

इस बात को जानकर आपको और अजीब लगेगा कि यहां 18 साल से कम के लोग शराब नहीं पी सकते, लेकिन खरीद सकते हैं। अगर आप 9 साल के हैं तो आप वॉडका खरीद सकते हैं लेकिन किसी बार या पब में आपको शराब नहीं दी जाएगी । अब आप खुद ही सोचिए कि ये भला कैसी बात हुई कि आप शराब खरीद सकते हैं लेकिन पी नहीं सकते। माफ कीजिएगा, लेकिन ये तो एकदम मज़ाक जैसा ही है।

देश जहाँ गीत गाना है जुर्म – यहां बच्चों का शराब खरीदना तो वैलिड है लेकिन समुद्र पर किसी का गाना गाना बिल्कुल वैध नहीं है। अगर यहां समुद्र किनारे कोई गाता हुआ मिलता है तो उसे कम से कम 1 दिन और अधिक से अधिक 2 हफ्ते तक जेल में रहना पड़ सकता है। ये बात कितनी भी अजीब क्यूं ना हो लेकिन है एकदम सच, ऐसे में अगर आप यहां बीच पर गाना चाहते हैं तो आपको यहां की अथॉरिटी से इजाज़त लेनी पड़ेगी।

इसके अलावा एक और बात ऐसी है जिसे जानकर आप हैरान रह जाने वाले हैं। दरअसल यहां सिर्फ गाने पर ही नहीं बल्कि यहां के ओशियन अम्यूजमेंट पार्क में चीखने पर भी आपको सज़ा हो सकती है। यूं तो अम्यूजमेंट पार्क जाने का मकसद ही मज़ा करना होता है लेकिन यहां ये मज़ा आपको भारी पड़ सकता है। चिल्लाने के अलावा यहां गाली देना या अजीब तरह के जूते पहनना भी गैरकानूनी है।

ये है वो देश जहाँ गीत गाना है जुर्म – तो अगर कभी आपका इस देश में जाना होता है तो इन नियम कायदों से ज़रा संभल कर रहिएगा। कहीं मजा़क में आप कुछ ऐसा ना कर दे जिससे आपकी मस्ती आप पर ही भारी पड़ जाए और आपकी छुट्टियां इस चक्‍कर में खराब हो जाएं।

हर देश में भारत जैसे नरम नियम नहीं हैं और ना ही वहां पर घूस देकर आप बच सकते हैं इसलिए यहां आपको ज्‍यादा सावधान रहने की जरूरत है।