ENG | HINDI

जानिए वीडियों में वायरल हो रहे इस गीत को किस अर्थशास्त्री ने लिखा है

राजवीर सिंह क्रांतिकारी

उरी में भारतीय सेना पर हमले के बाद देश में पाकिस्तान को ललकारते हुए वर्दी पहने एक जवान का वीडियो खूब वायरल हो रहा है.

सोशल नेटवर्किंग साइट पर तेजी से वायरल हो रहा यह वीडियों जैसे जैसे लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है, उसको देखते हुए मीडिया भी सक्रिय हुआ और उसने इसे गाने वाले जवान को खोज निकाला.

बस में अपने साथियों के बीच इसको गाने वाला हिमाचल पुलिस जवान मनोज ठाकुर है. लेकिन इसे ओजपूर्ण गीत को लिखा किसने हैं – इसके बारे में न तो मनोज जानते है और न ही उस शख्स के बारे में मीडिया को ही कुछ मालूम है.

इस बार अगर युद्ध हुआ तो कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान का नामों निशान नहीं होगा – गाने वाले से जब इस गाने को लेकर पूछा गया तो उनका कहना था कि वे गीत उनका नहीं है और न ही वे जानते कि इसको किसने लिखा है.

चलिए हम बताते हैं कि मनोज के जिस वीडियों ने पूर देश में उफान ला दिया है उसको लिखा किसने है. उसको लिखने वाले शख्स का नाम है प्रो राजवीर सिंह क्रांतिकारी. राजवीर सिंह क्रांतिकारी एक कवि हैं. कविता लिखना और गाना उनका पेशा नहीं बल्कि शौक है.

rajveer-singh-krantikari

राजवीर सिंह क्रांतिकारी उत्तर प्रदेश के अमरोहा के हिंदू कालेज में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर रहे हैं और रिटायर्ड होने के बाद दिल्ली के पास गाजियाबाद में रह रहे हैं.

काफी पहले लिखी इस कविता को लिखने के पीछे राजवीर सिंह क्रांतिकारी का उद्देश्य है कि भारत के युवाओं में देश के प्रति प्रेम की भावना का संचार हो. करगिल युद्ध के दौरान उनकी इस कविता को काफी सराहा गया था. साथ ही हम आपको बता दे कि राजवीर सिंह क्रांतिकारी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बहुत बडे़ प्रशंसक हैं. नेताजी को लेकर भी उन्होंने कई ओजपूर्ण कविताएं लिखी हैं.

यह वीडियों करगिल विजय दिवस के अवसर पर 26 जुलाई को यू-ट्यूब पर अपलोड हुआ था.

हाल ही में जब कश्मीर के उरी में सेना कैंप पर आतंकी हमला हुआ और उसमें आतंकियों से लड़ते वक्त देश के 18 जवान शहीद हो गए तो मनोज का ये वीडियो सोशल मीडिया पर छा गया.

बता दे कि मनोज को स्वयं भी कविता लिखने का शौक है.

बहराल, वीडियो में पाकिस्तान को ललकारने वाले हिमाचल प्रदेश के जवान मनोज देश के कोने कोने में लोकप्रिय हो चुके हैं. मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के सरकाघाट के रहने वाले मनोज राज्य की छठी आईआरबी बटालियन में हेड कांस्टेबल हैं और अभी किन्नौर में तैनात हैं.

 

Don't Miss! random posts ..