ENG | HINDI

ये टिप्स अपनाकर आप भी पा सकती हैं हीरोइनों जैसे सिल्की-शाइनी बाल

हीरोइनों जैसे सिल्की शाइनी बाल

हीरोइनों जैसे सिल्की शाइनी बाल – काले, घने, रेश्मी बाल किसी भी लड़की की खूबसूरती और बढ़ा देते हैं.

गर बालों की इस सुंदरता को बनाए रखने के लिए इसकी सही देखभाल बहुत ज़रूरी है.

आजकल की लड़िकयां विज्ञापन आदि में देखकर बालों पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट करने लग जाती हैं जिससे बालों की न सिर्फ चमक चली जाती है, बल्कि बेजान होकर बाल झड़ने भी लगते हैं.

इसके आजकल की यंग जनरेशन की ईटिंग हैबिट भी हेल्दी नहीं रह गई. कई लड़कियां जहां डायटिंग करती हैं, वहीं कुछ जंक फूड ज्यादा खाती हैं इससे शरीर और बाल को ज़रूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते और फिर वो सोचती हैं कि हीरोइनों के बात तो इनते सुंदर है फिर मेरे क्यों नहीं.

तो चलिए हम आपको बताते हैं कैसे कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप भी पा सकती हैं हीरोइनों जैसे सिल्की शाइनी बाल.

हीरोइनों जैसे सिल्की शाइनी बाल –

हीरोइनों जैसे सिल्की शाइनी बाल

–    बालों को लंबा एवं घना रखने के लिए सबसे पहली जरूरत उनको साफ रखना है. ऐसे में आप बालों में शैंपू करने से पहले और उन्हें धोने से पहले उन्हें अच्छे से सुलझा लें. ऐसा करने से आपके बालों में मौजूद गांठे दूर होगी और शैंपू ठीक तरह से लग पाएगा.

–    बालों को धोने से पहले एक बात का खास ध्यान रखें कि जिस पानी से आप नहाने जा रहे हैं वह पानी गुनगुना होना चाहिए. सबसे पहले गुनगुने पानी से सिर भिगो लें. इसके बाद शैंपू हाथों में लेकर उंगलियों से बालों की जड़ों तक शैंपू लगाएं. आप अपनी उंगलियों से बालों पर शैंपू से मसाज करें ताकि आपकी स्केलप पर मौजूद गंदगी निकल पाए. इसके बाद अच्छे से गुनगुने पानी से बालों को धो लें.

–    अगर आप अपने बालों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंडिशनिंग की बहुत जरूरत है. आप किसी भी अच्छी कंपनी का कंडिशनर खरीद कर ला सकते हैं. बालों को धोने के बाद बालों की जड़ों पर अच्छे से कंडीशनर लगाएं. इससे आपके बाल डीप मॉइश्चराइज हो जाएंगे और पहले से अधिक मुलायम बन जाएंगे.

हीरोइनों जैसे सिल्की शाइनी बाल

–    बालों को शैंपू के साथ धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें और उसके बाद कंडीशनर लगा लें. कंडीशनर लगाने के 10 मिनट बाद आप ठंडे पानी से बालों को धो कर गरम टावल से सिर पोंछ लें.

–    बहुत सारी लड़कियां अपने बाल सुखाने के लिए महंगे ब्रांड्स के ड्रायर यूज करती हैं. ऐसा करने से आपके बालों की क्वालिटी खराब होती है और उनकी मजबूती और चमक भी हो जाती है. इसलिए आज से ही ब्लो ड्राई करना बंद कर दें.

–    इसके बावजूद भी अगर आप ब्लो ड्राई करना चाहते हैं तो सबसे पहले बालों में कोई सीरम लगा ले जिससे आपके बालों को अधिक नुकसान ना हो. इसके बाद बालों को कुछ हिस्सों में बांटकर धीरे-धीरे उन्हें ब्लॉक ड्राई करना शुरु कीजिए. ड्राई करते समय सिर की त्वचा से 6 इंच दूर रखकर ड्रायर को इस्तेमाल करें. हमेशा नीचे की डायरेक्शन में ब्लो ड्राई करें.

हीरोइनों जैसे सिल्की शाइनी बाल

इस तरह से पा सकते है हीरोइनों जैसे सिल्की शाइनी बाल – इन सारी बातों के अलावा रोज़ाना सिंपल एक्सरसाइज़ और हेल्दी डायट भी खूबसूरत बालों के लिए बहुत ज़रूरी है. इसके अलावा खूब पानी पीएं और जितना हो सके प्रोटीन से भरपूर चीज़ें खाएं.