ENG | HINDI

अगर आपकी भी हाइट है कम तो ये खुशखबरी सिर्फ आपके लिए है !

कम हाइट

छोटी हाइट के लोगों को अक्सर ही अपनी कम हाइट को लेकर कई तरह की बातें सुननी पड़ती हैं। कुछ लोग उनका मज़ाक बनाते हैं तो कुछ लंबे लोग उन्हें अपनी हाइट से कॉमप्लेक्स करने की कोशिश करते हैं।

अक्सर कम हाइट के लोग अपनी हाइट को लेकर परेशान रहते हैं और उनके दिल में कई तरह की फीलिंग्स आती रहती हैं लेकिन आज हम आपको जो बताने जा रहे हैं उसे जानने के बाद छोटी हाइट के लोगों को अपनी कम हाइट एक खूबी लगने लगेगी।

जी हां, अगर आपकी हाइट भी कम है लेकिन हौंसले एकदम बुलंद हैं, अगर आप भी अपनी कम हाइट को अपनी खूबी नहीं, बल्कि अपनी कमज़ोरी समझते हैं तो अब वक्त है इस सोच को बदलने का क्योंकि अब जो मैं आपको बताने जा रही हूं उसे जानने के बाद आप अपनी छोटी हाइट को अपनी पॉजिटिविटी समझने लगेंगे।

तो चलिए आपको बताते हैं कि पूरी बात है क्या?

दरअसल, एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि लंबे लोगों के शरीर में ब्लड क्लॉटिंग मतलब रक्त का थक्का बनने की संभावना ज्यादा होती है और रक्त का थक्का जमने से लकवा, ब्रेन स्टोक, हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

स्वीडन में एक यूनिवर्सिटी की रिसर्च में ये बात सामने आई है। अगर शोधकर्ताओं की मानें तो ऐसा पृथ्वी की गुरूत्वाकर्षण शक्ति के कारण होता है।

इससे ये बात पूरी तरह से क्लीयर है कि अगर आपकी हाइट कम है तो आपको  लकवा, ब्रेन स्टोक, हार्ट अटैक की संभावनाएं बहुत कम हैं।

दरअसल, इसकी वजह ये है कि ग्रैविटी के कारण लंबे लोगों के शरीर में रक्त का प्रवाह ऊपर तक पहुंच पाने में कुछ दिक्कतें आती हैं। लंबाई के कारण लंबे लोगों के शरीर में रक्त की शिराएं ज्यादा जगह में होती हैं और इसलिए खून को जमने के लिए भी ज्यादा जगह मिल जाती है। यही वजह है कि लंबे लोगों के शरीर में ये दिक्कत हो सकती है। इस बीमारी को ‘वेनस थ्रॉम्बोसिस’ के नाम से जाना जाता है।

अगर इस रिसर्च के आंकड़ों पर यकीन किया जाए तो 5 फुट 3 इंच से कम लंबे पुरुषों और महिलाओं में, 6 फुट 2 इंच लंबाई के पुरुषों और महिलाओं की तुलना में इसकी संभावना 65 प्रतिशत कम होती है। इस प्रतिशत से आप खुद ही समझ सकते हैं कि ये अंतर कितना बड़ा है।

इस रिसर्च मं कई मिलियन लोगों को शामिल किया गया और उसके बाद ही ये आंकड़े सामने आए हैं। हालांकि अभी इस बात में कई तर्क औऱ वितर्कों पर चर्चा हो रही है और उसके बाद ही पक्के तौर पर कुछ कहा जा सकता है लेकिन फिर भी अभी के लिए ये संभावनाएं सामने आई हैं।

तो अब आप खुद ही ये बात समझ सकते हैं कि आपको अपनी कम हाइट को क्यूं अपना लक समझना चाहिए आखिर आपकी इसी छोटी हाइट ने आपको इतनी बीमारियों से जो बचा रखा है।

अब अपनी कम हाइट के लिए परेशान होने की जगह खुद हो भाग्यशाली मानिए कि उसने आपको इतनी सारी बीमारियों से बचा लिया।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..