ENG | HINDI

अगर आप छोटे कद से हैं परेशान तो ये घरेलु तरीके आपकी हाइट बढ़ा सकते है !

हाइट बढाने के घरेलु तरीके

ये घरेलु तरीके आपकी हाइट बढ़ा सकते है !

हाइट बढाने के घरेलु तरीके – छोटा कद होना वैसे तो कोई खास मायने नहीं रखता है.

इंसान में अगर काबिलियत हो और अपने ऊपर विश्वास हो तो लंबाई कोई मायने नहीं रखती. लेकिन फिर भी छोटे कद के लोग अपने आप को कमतर समझते हैं और उनका सपना हमेशा यही होता है कि कैसे लंबाई बढ़ाई जाए.

इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हाइट बढाने के घरेलु तरीके – कुछ ऐसे टिप्स, जिसे अपना कर आप खूबसूरत त्वचा, स्वस्थ शरीर और अच्छी हाइट भी पा सकते हैं.

हाइट बढाने के घरेलु तरीके –

1. संतुलित आहार लें

एक संतुलित आहार आपकी लंबाई के लिए बेहद आवश्यक होता है. इसके लिए जरूरी है उचित पोषण के साथ लंबाई पर नकारात्मक असर पैदा करने वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि चीनी युक्त भोजन या अधिक वसा, ड्रिंक, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ और जंक फूड इत्यादि. इन सब से दूरी बनाना बेहद आवश्यक होता है. आप इनके जगह पर अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से विटामिन युक्त और खनिज पदार्थ से भरपूर भोजन का सेवन करें. साथ हीं घर पर बने हुए पेय पदार्थों और पकवानों का हीं इस्तेमाल करें.

2. सूखी नागौरी

अपनी हाईट बढ़ाने के लिए अश्वगंधा की जड़ को कूटकर पाउडर बना लें. और इसमें बराबर मात्रा में खांड मिला लें. और इसे किसी बोतल में रख लें. रात को जब सोने जाएं तो दो चम्मच गाय के दूध के साथ सेवन करें. इससे आपकी लंबाई बढ़ने लगेगी.

3. सब्जी और फल का सेवन करें

वसा, आयरन, प्रोटीन और कैल्शियम को अपने आहार में अवश्य शामिल करें. और साथ हीं ढेर सारी सब्जियों और फलों का भी नियमित रूप से सेवन करना ना भूलें.

4. कुछ – ना – कुछ खाते रहें

शरीर के ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने की खातिर दिन में 3 बार खाना खाने के साथ 6 से 7 बार छोटे-छोटे मील भी जरूर खाने चाहिए.

5. व्यायाम करें

अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए हर रोज सुबह के समय दौड़ लगाना ना भूलें, सूर्य नमस्कार करें. और घर के आंगन या किसी सुविधाजनक जगह पर लोहे का पाइप लगवा कर उस पर रोजाना लटकें और पुल ऐप्स करें.

6. पूरी नींद लें

ध्यान रखने की नींद पूरी लेना स्वास्थ के लिए बेहद आवश्यक है और साथ ही आपकी हाइट बढ़ाने में भी नींद का स्थान होता है. क्योंकी सोते वक्त आपकी मांस पेशियां और शरीर फैलती है.

7. वजन को नियंत्रित रखें

छोटे कद वाले व्यक्तियों को चाहिए कि वे अपने वजन को नियंत्रित रखें. क्योंकि अगर आपका वजन कम होगा, तो आपकी लंबाई सही तरह से नहीं बढ़ पाएगी.

ये है हाइट बढाने के घरेलु तरीके – दोस्तों हाईट का कम होना या ज्यादा होना कई बार अनुवांशिक भी होता है. लेकिन हम फिर भी अपने दिनचर्या में इन अहम बातों का ध्यान रखें तो हमें काफी लाभ मिल सकता है.