विशेष

पाकिस्तान में ट्रेंडिंग पर रहा शिवरात्रि !

शिवरात्रि पाकिस्तान में ट्रेंडिंग – ये कुछ अजीब सा लगता है क्योंकि भारत और पाकिस्तान के बीच का मतभेद हम सभी जानते है ।

आजादी के बाद भारत – पाकिस्तान में कई बार युद्ध हुए। साथ ही पाकिस्तान पर कई बार भारत पर हमले कराने के आरोप भी लगे। लेकिन इसके बावजूद  दोनो देशों के लोगों के बीच एक दूसरे के लिए संवेदनाएं देखने को मिली । पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों को बहुत पसंद किया जाता है वही दूसरी तरफ पाकिस्तान एक्टर और सिंगर्स भी भारत में आकर काम करते रहते है । इसलिए पाकिस्तानी फिल्म का चलाना लाजमी है । या फिर भारतीय शोज का पाकिस्तान में ट्रेंड करना । लेकिन ये किसी ने नही सोचा होगा कि पाकिस्तान में शिवरात्रि भी ट्रेंड करेगा ।  क्योंकि ये हम सभी जानते हैं कि पाकिस्तान एक मुस्लिम राष्ट्र और शिवरात्रि हिंदुओं  का प्रसिद्ध त्योहार और पूरी दुनिया सबसे ज्यादा हिंदु भारत में रहते हैं।

ऐसे में अगर शिवरात्रि भारत में ट्रेंड करता तो समझ आता है लेकिन शिवरात्रि पाकिस्तान में ट्रेंडिंग में कैसे । शायद इसलिए कि हमने चाहे लोगों को धर्मो बांट दिया हो लेकिन किसी भी इंसान को किसी भी धर्म के त्योहार के महत्व को जानने का पूरा हक है ।

अगर भारत में ईद ट्रेंड कर सकता है तो शिवरात्रि पाकिस्तान में ट्रेंडिंग क्यों नही कर सकता । और पाकिस्तान भले ही मुस्लिम राष्ट्र बो लेकिन पाकिस्तान में कुछ प्रतिशत हिंदु भी रहते है । जिनकी स्थिति  में वहां की मीडिया और कोर्ट के कारण  सुधार आने लगा । आपको बता दें शिवरात्रि पाकिस्तान में इस साल सबसे ज्यादा सर्च किए गए टाॅपिक्स में से एक है जिस वजह से ये गूगल पर ट्रेंड में रहा ।

दरअसल गूगल ने हर देश की सालभर के ट्रेंडिग टाॅपिक ( यानि जिन टाॅपिक्स को गूगल पर उस देश के लोगो ने सबसे ज्यादा सर्च किया।) की लिस्ट निकाली।  जिसके मुताबिक पाकिस्तान में उसके खद के शोज और टाॅपिक्स की बजाय भारतीय शोज से ने ट्रेंड किया । पाकिस्तान में टाॅप 5 ट्रेंडिग टाॅपिक में शिवरात्रि पांचवे नंबर पर रहा, जो वहां के हिन्दू समाज ने किया हुआ सर्च है । इसे शिवरात्रि के दौरान काफी सर्च किया गया ।

इस लिस्ट में चौथे पर BURMA रहा । इसके बाद तीसरे नंबर  “पीएम लेपटाॅप स्कीम ” , दूसरे नंबर पर भारत का पाॅपुलर काॅमेडी शो द कपिल शर्मा और पहले नंबर पर ICC champions trophy रहा ।

इसके अलावा इस भारतीय फिल्मों को भी पाकिस्तान में खूब सर्च किया गया, जिसमें शाहरुख खान की फिल्म रईस, आमिर खान की दंगल और लेखक चेतन भगत की फिल्म हाफ गर्लफ्रेंड रही ।  पाकिस्तान में इस ऋषि कपूर को भी काफी सर्च किया गया । ऋषि कपूर पाकिस्तान में अपने पूर्वजों की जगहों को देखना चाहता है और आसपास के लोगों को मिलना चाहता है,  जिस वजह से ऋषि कपूर इस पाकिस्तान में सर्च की गई टाॅप पर्सनैलिटीज में से एक है ।

खैर इसे एक बात तो साबित हो गई कि  पाकिस्तान को भारत से चाहे कितना भी बैर क्यों न हो लेकिन वो बिना भारत में दिलचस्पी दिखाए रह भी नही सकता ।

Preeti Rajput

Share
Published by
Preeti Rajput

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago