ENG | HINDI

जानिए सोनिया और प्रियंका गांधी क्यों कर रही है पाकिस्तान के इस मंदिर में पूजा

कटास राज मंदिर

खबर है कि सोनिया गांधी उनकी पुत्री प्रिंयका गांधी ने शिव रात्रि के अवसर पर पाकिस्तान के मंदिर में विशेष पूजा अर्चना करवाई.

सोनिया गांधी और प्रिंयका गांधी द्वारा भारत से दूर पाकिस्तान के मंदिर में शिवरात्री की पूजा कराने के पीछे क्या कारण है इसको हर कोई जानना चाहता है.

दरअसल, सोनिया और प्रिंयका गांधी ने पाकिस्तान के जिस कटास राज मंदिर में विशेष पूजा अर्चना करवाई वह मंदिर भले ही पाकिस्तान में हो लेकिन भारत में इसका महत्व कम नहीं है.

कटास राज मंदिर

माता पार्वती जब अपने पूर्व अवतार में सती के रूप में थीं और अपने पिता दक्ष के यज्ञ में उन्होंने स्वयं को अग्नि को समर्पित कर दिया था, तब भगवान शिव उन्हें याद करके रोए थे. उनका एक आंसू कटास राज में गिरा और दूसरा पुष्कर में. दोनों ही स्थलों पर दो सरोवर बन गए.

मान्यता है कि कटास रास घाम में जो अमृत सरोवर है उसमें में भगवान शिव की पूजा अर्चना से न सिर्फ शारीरिक और मानसिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है, बल्कि कल्याण भी होता है.

गौरतलब है कि सोनिया गांधी विगत काफी समय से बीमार चल रही है. इसी बीमारी के कारण उनको बनारस में अपना रोड शो बीच में ही छोड़ना पड़ा था और अब उत्तर प्रदेश में चुनावों में प्रचार से अलग हैं.

बीमारी के कारण रायबरेली और अमेठी के मतदाताओं के बीच न आ सकने की मजबूरी के चलते सोनिया गांधी ने यहां के मतदाताओं को पत्र लिखकर कांग्रेस के लिए समर्थन मांगा है.

बहराल, सोनिया गांधी और उनकी पुत्री प्रिंयका गांधी ने पाकिस्तान स्थित हिंदुओं के प्रसिद्ध तीर्थस्थल कटास राज मंदिर में महाशिवरात्रि के पर्व पर भगवान शिव का रुद्राभिषेक करवाया और सोनिया गांधी के स्वास्थ्य के लिए कामना की है.

इस पूजा के लिए उन दोनों में कोई भी पाकिस्तान नहीं गया. लेकिन इसके लिए संपूर्ण पूजा सामग्री और दक्षिणा उन्होंने पहले ही पाकिस्तान भेज दी थी.

बताया जाता है कि महाशिवरात्रि के अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से कटास राज मंदिर में भगवान शिव का जो रुद्राभिषेक हुआ उसके लिए श्री सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा पंजाब के एक प्रतिनिधि दल कटासराज यात्रा पर गया है. सनातन धर्म सभा का यह प्रतिनिधि मंडल अमृतसर होते हुए वाघा सीमा के रास्ते पाकिस्तान के कटास राज पहुंचा है.

वहां इस दल ने सोनिया गांधी की ओर से कटास राज मंदिर में रुद्राभिषेक की घार्मिक प्रक्रिया पूरी कराई.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..