ENG | HINDI

शिखर धवन ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने !

बल्लेबाज शिखर धवन

बल्लेबाज शिखर धवन – भारतीय टीम इस समय दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर गई हुई है और इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि इस सीरीज़ में ऐसे कई बेहतरीन रिकॉर्ड्स बनाए जा चुके हैं जिन्हें सालों-साल तोडना नामुमकिन रहेगा.

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि इस समय भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच टी-20 मैचों की श्रृंख्‍ला चल रही है जिसका पहला मैच भारत ने जीता था लेकिन अब दोनों ही टीमें सीरीज़ में 1-1 से बराबरी पर चल रही हैं.

इस सीरीज़ का तीसरा मैच हाल ही में 24 फरवरी 2018 को साउथ अफ्रीका के केप टाउन में खेला गया है. इस मैच में 6 विकेट के नुकसान के साथ टीम इंडिया ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 172 रन बनाए वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका इस टारगेट को चेज़ करते हुए झूझता नज़र आया. अंत में भारत 7 रनों से जीत गया और सीरीज़ में 2-1 से आगे हो गया.

बल्लेबाज शिखर धवन

लेकिन इस मैच की सबसे गौर करने वाली बात रही भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की पारी. शिखर धवन ने केप टॉउन के मैदान पर एक ऐसा इतिहास रच डाला जिसे बनाने वाले वह दुनिया के पहले क्रिकेट खिलाड़ी बन गए.

दोस्तों दरअसल, हम किसी महान रिकॉर्ड की बात नहीं कर रहे हैं, आपको बता देंकि क्रिकेट की दुनिया में जहां एक तरफ बेहतरीन से बेहतरीन रन बनाने के रिकॉर्ड्स होते हैं वहीं दूसरी ओर क्रिकेट में सबसे धीमे रन बनाने के भी वर्ल्ड रिकॉर्ड्स होते हैं. ठीक उसी तरह 24 फरवरी 2018 को केप टॉउन में हुए मैच में बल्लेबाज शिखर धवन के साथ एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया. जी हाँ टी-20 के तीसरे मुकाबले में शिखर धवन ने 40 गेंदो पर तीन चौकों की मदद से 47 रनों की एक धीमी पारी खेली जो कि इनके क्रिकेट करियर की सबसे बेकार पारियों में गिनी जाने वाली है.

शिखर धवन  भारतीय टीम के सल्लामी बल्लेबाज़ हैं और बतौर ओपनिंग बैटस्मैन खेलने उतरते हैं. वैसे तो बल्लेबाज शिखर धवन के नाम कई बडे-बडे रिकॉर्ड्स भी हैं लेकिन 29वी गेंद पर पहला चौका लगाने का रिकॉर्ड पहली बार किसी खिलाड़ी ने बनाया है. इसी के साथ शिखर धवन के नाम टी-20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक गेम खेलकर पहला चौका लगाने का रिकॉर्ड जुड़ गया है.

अगर आपने ये मैच नहीं देखा है तो अपाको बता दें कि इस मैच में कप्तान विराट कोहली चोटिल होने के कारण नहीं खेल पाए थे. जिसकी वजह से टीम को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. जहां रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी ने 8 गेंदों पर 11 रन बनाएं वहीं दूसरी ओर टीम के पूर्व कप्तान एम.एस धोनी 11 गेंदों पर 12 रन बना कर ऑउट हो लिए.

तो दोस्तों, जहां एक तरफ क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम कई महान और बड़े रिकॉर्ड्स जुड़ जाते हैं ठीक वैसे ही उनके नाम के साथ कभी-कभी कुछ ऐसे इतिहास रचने वाले शर्मनाक पारियां भी जुड जाती हैं. अब बल्लेबाज शिखर धवन के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे लाइक कमेंट और शेयर जरुर करें और हमारे पेज यंगिस्तान को फ़ॉलो करना ना भूलें.

Don't Miss! random posts ..