ENG | HINDI

क्रिकेट की दुनिया का एक ऐसा शर्मनाक रेकाँर्ड़ जिसे बनाने से हर खिलाड़ी कतराता है

शर्मनाक रेकाँर्ड़

शर्मनाक रेकाँर्ड़ – क्रिकेट में हर खिलाड़ी कोई ना कोई रिकॉर्ड तोड कर सबसे आगे निकलना चाहता है.

इस समय क्रिकेट दुनिया में हर खिलाड़ी के नाम कई सारे वर्ल्ड रिकॉर्ड्स हैं. किसी ने सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रखा है तो किसी ने सबसे लम्बे छक्के जड़ने का. लेकिन आज हम जिस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करने जा रहे हैं उस बनाने से हर खिलाड़ी कतराता है. ये एक ऐसा रिकॉर्ड है जो किसी के लिए भी शर्मनाक रेकाँर्ड़ होगा.

यदि कोई खिलाड़ी ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लेता है तो उसे टीम से लम्बी छुटी पर भेज दिया जाता है.

हाल ही में भारत के धुरंधर खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा इस रिकॉर्ड को अपने नाम करते बाल-बाल बचे हैं. जोहानिसबर्ग टेस्ट के पहले दिन पुजारा एक शर्मनाक रिकॉर्ड बनाने ही वाले थे की वह उस्से बच निकले. सेंचुरियन टेस्ट के दिनों पारियों में रन आउट होकर पुजारा ने पिछले मुकाबले में एक शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया था. वो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दोनों पारियों में रन आउट होने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए थे. ठीक उसी तरह जोहानिसबर्ग में एक बार फिर से वो ये रिकॉर्ड बनाते बनाते बचे हैं.

शर्मनाक रेकाँर्ड़

जोहानिसबर्ग में भारतीय टीम का इतिहास कुछ खास नही रहा है. हर बार की ही तरह इस बार भी इंडियन टीम की शुरुआत ज्यादा खास नही रही. अपने पहले ही मैच की पहली पारी में भारत केवल 13 रनों पर अपने दोनो ओपनर हार चुका था.

ऐसी हालत में भारत को स्थिति संभालने के लिए एक ऐसे खिलाड़ी की जरुरत थी जो विकेट भी बचाए रखे और रन भी ते़जी से बनाए. इस स्थिति में भारतीय टीम से चेतेश्वर पुजारा उतरे वह विकेट बचाने में तो कामियाब हुए लेकिन रन बनाने में नकाम रहे. पुजारा ने अपना खाता खोलेने के लिए 54 गेंदों का सामना किया.

54 वीं गेंद पर बनाया पहला रन

ये वैसे ही एक बेहद शर्मनाक रेकाँर्ड़ है कि इतने सिनियर खिलाड़ी को भी 1 रन बनाने के लिए 54वें गेंदों का सामना करना पड़ा.

साल 2001 से लेकर अबतक के क्रिकेट खिलाडीयो की टेस्ट परियाँ देखी जाए तो चेतेश्वर पुजारा के अलावा दुनिया में केवल एक ही ऐसा खिलाड़ी है जिसने 54वें से भी ज्यादा गेंदों का सामना किया था वो भी मात्र एक रन के लिए. इस खिलाड़ी का नाम है स्टुअर्ट ब्रॉड, इन्होने साल 2013 में ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ़ खाता खोलने के लिए 61 गेंदों का इंतजार किया था. आपको बता दे स्टुअर्ट इंग्लैंड के बाए हाथ के बल्लेबाज हैं. इंग्लैंड वही टीम है जिसने दुनिया भर में क्रिकेट का इजात किया था.

शर्मनाक रेकाँर्ड़

पुजारा के लिए दक्षिण अफ्रिका का ये दौरा बेहद खराब रहा. केपटाउन में अपने पहले मैच में वह केवल 26 रन ही बना पाए और आउट हो गए. पुजारा की दूसरी पारी तो इस से भी खराब गई, वह केवल 4 रन बनाकर आउट हो गए. सेंचुरियन टेस्ट में दोनो पारियों में रन आउट होने से पहले पुजारा पहली पारी में खाता तक नहीं खोल सके थे, सेकेंड इनिंग में वो 19 रन बनाकर रन आउट हो गए. अब आप ही बताए आखिर कौन सा क्रिकेट खिलाड़ी नही कतराएगा ऐसा शर्मनाक रेकाँर्ड़ बनाने से.