ENG | HINDI

बार-बार शून्य पर आउट होने का सबसे ज्यादा रिकॉर्ड है दुनिया के इन पांच क्रिकेटरों के नाम !

शून्य पर आउट होनेवाले खिलाडी

शून्य पर आउट होनेवाले खिलाडी – क्रिकेट के मैदान में जब भी कोई खिलाड़ी बैटिंग करने के लिए आता है तो एक बड़ा स्कोर बनाने की सोचकर मैदान में अपने कदम रखता है. तकरीबन हर खिलाड़ी अपनी टीम को जीताने के लिए एक बड़ा स्कोर बनाने का लक्ष्य अपने दिमाग में रखता है लेकिन कई बार मैदान में जाने के बाद किस्मत उन्हें धोखा दे देती है.

अधिकांश बल्लेबाजों के जीवन में ऐसे मौके आते हैं जब वो कुछ बड़ा करने की सोचकर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरते हैं लेकिन बड़ा स्कोर बनाना तो दूर की बात है वो शून्य पर ही आउट होकर पवेलियन लौट आते हैं.

वैसे इस तरह का वाकया खेल के दौरान किसी भी बल्लेबाज के साथ हो सकता है लेकिन इस लेख के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं शून्य पर आउट होनेवाले खिलाडी – दुनिया के ऐसे पांच क्रिकेटरों के बारे में जिनके नाम शून्य पर आउट होने के सबसे ज्यादा रिकॉर्ड हैं.

शून्य पर आउट होनेवाले खिलाडी –

1- मोहिन्दर अमरनाथ

सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होनेवाले क्रिकेटरों में भारतीय खिलाड़ी मोहिन्दर अमरनाथ का नाम भी शामिल है. आपको बता दें कि साल 1983 के विश्वकप फाइनल में मोहिन्दर को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला था. उन्होंने कई बार टेस्ट क्रिकेट में शानदार वापसी की और मुश्किल वक्त में रन भी बनाए. उन्होंने 11 टेस्ट शतक जड़े, लेकिन वो 12 बार शून्य पर आउट होकर पवेलियन भी लौट चुके हैं.

2- माइकल वॉन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और शानदार बल्लेबाज माइकल वॉन लंबी पारी खेलने के लिए जाने जाते थे. अपने जबरदस्त प्रदर्शन की वजह से ही माइकल 25 साल की उम्र में इंग्लैंड की टीम के कप्तान बन गए थे. लेकिन उनके क्रिकेट करियर के दौरान कभी-कभी ऐसा भी हुआ है कि वे शून्य पर आउट हो गए. उन्होंने अपने करियर में कुल 16 शतक लगाए, जबकि 20 बार शून्य पर आउट हुए.

3- माइक गैटिंग

इंग्लैंड के सफल कप्तानों की लिस्ट में शामिल माइक गैटिंग ने अपने करियर में 10 टेस्ट शतक लगाए, लेकिन उससे ज्यादा बार वो बिना रन बनाए ही पवेलियन लौट गए. जी हां, वो करीब 16 बार शून्य पर आउट हुए हैं. माइक ने अपने टेस्ट करियर की 138 पारियों में 4409 रन बनाए हैं.

4- सनथ जयसूर्या

सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की इस लिस्ट में श्रीलंका के धाकड़ बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का नाम भी शामिल है. सनथ जब बल्लेबाजी करने मैदान में उतरते थे तो अच्छे-अच्छे गेंदबाजों की छुट्टी कर देते थे. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सनथ ने टेस्ट कैरियर के दौरान 14 शतक लगाए,जबकि 15 बार शून्य पर आउट हुए.

5- ब्रैंडन मैकुलम

न्यूजीलैंड के मशहूर खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. बावजूद इसके बेहद आक्रामक खिलाड़ी कहे जानेवाले मैकुलम के नाम कई बार शून्य पर आउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 12 शतक जड़े हैं जबकि 14 बार शून्य पर आउट होकर उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा.

ये है शून्य पर आउट होनेवाले खिलाडी – गौरतलब है कि दुनिया के इन पांच क्रिकेटरों ने कई बार शतक जड़कर अपने टीम की लाज बचाई है लेकिन उससे कही ज्यादा बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड भी इन्हीं बल्लेबाजों के नाम दर्ज है.

Don't Miss! random posts ..