ENG | HINDI

1 ओवर की 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के जड़ने वाले 5 बल्लेबाज, 2 भारतीय नाम भी हैं शामिल

6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के

6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के – भारतीय क्रिकेट की बात करें या दुनिया भर में किसी भी अन्य देश के क्रिकेट की सभी जगह आपको टैलेंट ही टैलेंट मिलेगा. हर कोई बल्लेबाज़ गेंद को 6 रन बनाने के लिए मैदान से बाहर पहुंचाने में निपुण होना चाहता है. काफी कम ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने लगातार 6 गेंदो पर 6 छक्के जड़े हों.

वैसे तो गेंद को मैदान के बाहर लगभग दुनिया के हर क्रिकेट खिलाडी ने पहुंचा रखा है लेकिन एक ही ओवर में 6 बार ऐसा करना बेहद मुश्किल कार्यों में से एक है. 

आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने 6 गेंदो में लगातार 6 छक्के जमा कर अपना इस लिस्ट में नाम शामिल किया है.

6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के

१. सर गारफ़ील्ड सोबर्स – नॉटिंघमशायर (1968)

सर गारफ़ील्ड सोबर्स नाम की ट्रॉफी ऐसे ही क्रिकेट की दुनिया में इतनी खास नही मानी जाती है. इसके पीछे महान खिलाडी सर गैरी सोबर्स के ऐतिहासिक खेल का हाथ है. क्रिकेट के महान ऑल-राउंडर गैरी सोबर्स ने 31 अगस्त 1968 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6 गेंद पर 6 छक्के मार कर ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे. सर गारफ़ील्ड सोबर्स को खुद डोनाल्ड ब्रैडमैन ने पांच सबसे बड़े क्रिकेटर्स में से एक बताया था.

२. रवि शास्त्री – भारत (1985)

सर गैरी सोबर्स के बराबर पहुंचने में किसी को 16 साल लगे और यह भारतीय बल्लेबाज़ रवि शास्त्री थे. रवि शास्त्री ने 1984 में रणजी ट्रॉफी में बॉम्बे और बड़ौदा के मैच में बाएं हाथ के स्पिनर तिलक राज के एक ओवर में 6 छक्के मार के एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जिसे आज से पहले सिर्फ सर गैरी सोबर्स ने ही किया था. और इसके साथ ही वो दुनिया के ऐसा करने वाले दूसरे खिलाडी और पहले भारतीय बन गए.

6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के

३. हर्शल गिब्स – दक्षिण अफ्रिका (2007)

एक ओर सर गैरी सोबर्स के बराबर पहुंचने में रवि शास्त्री को 16 साल लगे थे तो वहीं दूसरी ओर हर्शल गिब्स को ये कारनामा कर दिखाने में 22 साल लग गए. हर्शल गिब्स दक्षिण अफ्रीका के सल्लामी बल्लेबाज हैं, जिन्होने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे. उन्होने साल 2007 में अपने करियर का बेस्ट ओवर नीदरलैंडस के डेन वेन बंज के खिलाफ खेला था.

6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के

४. युवराज सिंह – भारत (2007)

साल 2007 एक ऐसा समय था जब भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व की सबसे खतरनाक टीम माना जाता था. उसी दौरान युवराज सिंह ने विश्व कप में इंग्लैंड के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदो पर बिना कोई रहन दिखाए मैदान के हर कोने में छक्के बरसाए थे. युवराज के इस गुस्से के पीछे इंग्लैंड के एंड्र्यू फ्लिंटोफ थे जिन्होने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर से ठीक पहले युवराज सिंह की तरफ भद्दे इशारे किए थे.

6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के

५. एलेक्स हेल्स – नॉटिंघमशायर (2015)

एलेक्स हेल्स ने नॉटिंघमशायर की तरफ से नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में वार्विकशायर के खिलाफ़ खेलेत हुए चयनकर्ताओ को अपनी छक्के मारने की क्षमता को दिखाया और अपनी टीम को जीत दिलाई.

6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के

कुछ खिलाडी जैसे कीरोन पोलार्ड और जॉर्डन क्लार्क ने भी 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के लगाए हैं लेकिन उन्होने ऐसा प्रथम श्रेणी से के दर्जे वाले मैचो में ऐसा किया था. जिस कारण उनका नाम इस लिस्ट में नही जोड़ा गया है.

Don't Miss! random posts ..