ENG | HINDI

इंडोनेशिया के युवा नशे के लिए शराब नहीं, पी रहे ऐसी चीज़ जानकर घिन्न आएगी

सैनिटरी पैड फॉर्मूला

सैनिटरी पैड फॉर्मूला – आपने चरस, गांजा, अफीम, शराब और सिगरेट के नशे के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या कभी सुना है कि कोई सैनेटरी पैड्स से नशा करता हो?  सुनकर ही शायद आपको उल्टी आ रही होगी, लेकिन ये अजीब और घिनौना नशा कर रहे हैं इंडोनेशिया के युवा.

एक अखबार की खबर के मुताबिक, इंडोनेशिया में युवा इस्तेमाल किए हुए और बिना इस्तेमाल किए हुए टैम्पून्स और पैड्स से नशा कर रहे हैं. इंडोनेशिया के कई स्थानीय अखबारों में पिछले सप्ताह से इस नए ट्रेंड के बारे में लगातार रिपोर्ट्स छप रही हैं. इंडोनेशिया नैशनल ड्रग एजेंसी (BNN) के मुताबिक, सैनिटरी पैड फॉर्मूला को पीने से लोगों को नशा हो रहा है, दरअसल, इसमें मौजूद क्लोरीन की वजह से ही नशा होता है, लेकिन पैड्स का ड्रग्स की तरह इस्तेमाल खतरनाक है.

इंडोनेशिया के लोग कूड़े-कचरे से उठाए गए सैनिटरी पैड्स को उबलते पानी में डाल देते हैं. ठंडा होने पर वे इस लिक्विड को साथ बैठकर पीते हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जकार्ता की राजधानी जावा से कई लोगों को सैनिटरी पैड्स से नशा करते पाए जाने पर गिरफ्तार किया गया है. बेलिटुंग द्वीप के 14 साल के एक बच्चे ने स्थानीय अखबार को बताया, ‘पैड का रैपर हटाकर इसे एक घंटे तक उबाला जाता है और उसके बाद इसे एक कंटेनर में निचोड़कर लिक्विड रख लिया जाता है.’

इसका स्वाद कड़वा होता है लेकिन यहां दिन भर बच्चे और युवा इस लिक्विड को पीते रहते हैं.

इंडोनेशिया में हर महीने लगभग अरबों टैम्पून्स फेंक दिए जाते हैं.

दरअसल, यहां लोगों का मानना है जो महिला टैम्पून का इस्तेमाल करती है, वह वर्जिन नहीं होती है. रिपोर्ट्स की मानें तो 2016 में भी इसी तरह से नैपीज का भी इस्तेमाल किया जा रहा था. रिपोर्ट्स की मानें तो अधिकतर गरीब परिवार के बच्चे और युवा इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. पैड्स और टैंपून्स में किस तरह के केमिकल्स होते हैं और ये सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है इसकी जांच इंडोनेशिया का स्वास्थ्य मंत्रालय कर रहा है.

सैनिटरी पैड फॉर्मूला – इंडोनेशिया के युवाओं में नशे के लिए पैड्स और टैंपून का इस्तमाल वाकई बेहद चिंता की बात है, यकीनन ये सेहत के लिए बहुत खतरनाक होगा.