ENG | HINDI

दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान के ये 5 सीक्रेट नहीं जानते होंगे आप

रेगिस्तान के सीक्रेट

रेगिस्तान के सीक्रेट – अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान के बारे में आपने स्कूल की किताब में भी पढ़ा होगा, ये दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है. लेकिन इसके अलावा भी यहां बहुत कुछ है जो इसे बाकी रेगिस्तानों से बहुत खास बनाता है.

शायद ही आपको पता हो कि इस रेगिस्तान के सीक्रेट जुड़े हुए हैं. यहां कई ऐसी रहस्यमयी चीजे आपको यहां देखने को मिल सकती हैं जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा. दिलचस्प बात ये है कि यहां के रहस्यों से अभी तक परदा नहीं उठ पाया है.

चलिए, आपको इस रेगिस्तान के सीक्रेट बताते हैं.

१ – इस रेगिस्तान का एक रहस्य है एक विशालकाय ‘नीली आंख’. सुनकर चौंक गए न… आप सोच रहे होंगे कि रेगिस्तान की आंख कैसे हो सकती है..? लेकिन जिस नीली आंख के बारे में हम बात कर रहे हैं उसे इस रेगिस्तान की आंख ही बताया जाता है. दरअसल यह एक अद्भुत कलाकृति है. यह किसी इंसानी आंख की तरह देख तो नहीं सकती लेकिन दिखने में यह किसी आंख जैसी ही नजर आती है. यह अद्भुत कलाकृति अंतरिक्ष से साफ नजर आती है. इस आंख की एक खास बात यह है कि यह अपने भीतर राज छुपाए हुए है. जी हां, अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान के बीचो-बीच बना 50 किलोमीटर लंबा-चौड़ा ‘रिचट स्ट्रक्चर’ रहस्यों से घिरा है. सिर्फ इतना ही नहीं सहारा रेगिस्तान में इसके निर्माण को लेकर भी काफी विवाद हैं. इसकी उत्पत्ति कैसे हुई इस सवाल का आज तक जवाब नहीं मिल पाया. इसलिए इस अनोखे निर्माण को एलियन से जोड़कर देखा जाना लगा. इस बड़ी नीली आंखनुमा स्ट्रक्चर की लंबाई 120 मीटर और चौड़ाई 300 मीटर है. ये इकलौती ऐसी आकृति नहीं है. यहां इस तरह की कई आकृतियां पृथ्वी के दूसरे हिस्सों में भी नजर आती हैं, जिसमें बेलिज का द ग्रेट ब्लू होल भी शामिल है.

रेगिस्तान के सीक्रेट

२ – रहस्यमयी ढंग से सहारा रेगिस्तान का दायरा बढ़ता व घटता रहता है. हालांकि वैज्ञानिक भाषा में इसके पीछे ग्लोबल वार्मिग को मुख्य कारण माना जाता है. बताया जाता है कि 100 साल में रेगिस्तान का क्षेत्रफल 9 लाख वर्ग किलोमीटक तक बढ़ा है.

रेगिस्तान के सीक्रेट

३ – आप अभी तक सिर्फ यही जानते होंगे यहां सिर्फ रेत के टीले देखने को मिलेंगे तो आप गलत हैं. जी हां, दुनिया के सबसे गर्म रेगिस्तान सहारा में बर्फबारी भी होती है. सहारा का प्रवेश द्वार माने जाने वाले उत्तरी अल्जीरिया के ऐन सफेरा में लाल रेत पर जब सफेद बर्फ गिरती है तो यहां का नजारा बेहद खूबसूरत हो जाता है. लाल रेत पर सफेद चादर बेहद सुंदर लगती है. कहा जाता है कि कई बार यहां 16 इंच तक बर्फबारी हो जाती है. ऐन सेफरा दुनिया के सबसे गर्म मरुस्थल यानी रेगिस्तान सहारा का प्रवेश द्वार माना जाता है. आपने आजतक किसी रेगिस्तान में बर्फबारी के बारे में यकीनन नहीं सुना होगा.

रेगिस्तान के सीक्रेट

४ – सहारा रेगिस्तान कहां है तो ज्यादातर लोगों का जवाब होता है कि यह अरब देश में है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि सहारा रेगिस्तान आठ देशों से लगती है. दरअसल सहारा रेगिस्तान का क्षेत्रफल है ही इतना बड़ा. सहारा मरुस्थल का क्षेत्रफल84 लाख किलोमीटर है. यह अफ्रीका महाद्वीप में स्थित है.

५ – सहारा रेगिस्तान में अनजान लोग अक्सर भटक जाते हैं. इसका कारण है रेगिस्तान में मिटने वाले रेतीले पहाड़. अगर यहां कोई बिना नक्शे और दिशा सूचक यंत्र के चले तो यकीनन वह रास्ता भटक जाएगा.

ये है रेगिस्तान के सीक्रेट – अब तक आने कई रेगिस्तानों के बारे में पढ़ा होगा लेकिन शायद ही आपको सहारा रेगिस्तान के इन रहस्यों के बारे में पहले पता हो. सहारा रेगिस्तान के सीक्रेट आज तक सीक्रेट ही बने हुए हैं.