ENG | HINDI

छह साल के इस बच्चे की कमाई जानकर आपके होश उड़ जायेंगे

बच्चे की कमाई

बच्चे की कमाई – जब कभी करोड़पति और अरबपति लोगों की बात होती है तो क्या कभी आपके दिमाग में किसी बच्चे की छवि आई हैं, नहीं न, लेकिन एक ऐसा बच्चा है जो खिलौनो से खेलने की उम्र में करोड़ों कमा रहा है और हैरानी की बात ये है कि इस बच्चे की उम्र है महज़ 6 साल.

जी नहीं, इसे विरासत में करोड़ों की प्रॉपर्टी नहीं मिली है, बल्कि इतनी कम उम्र ही उसे कमाना शुरू कर दिया है.

अब आप सोच रहे होंगे कि इतना छोटा बच्चा आखिर क्या काम करता है, तो हम आपको बता दें कि ये 6 सला का बच्चा जिसका नाम रेयान है. इस बच्चे की कमाई करोड़ों की है जो  यूट्यूब से है.

ऑनलाइन मीडिया आज के समय में कमाई का सबसे बड़ा साधन बनता जा रहा. खास तौर पर पिछले कुछ सालों में यूट्यूब चैनल के जरिए कई लोगों ने लाखों और करोंड़ों रुपये की कमाई कर ली है. ऐसा है एक ‘नन्हा बिजनेसमैन है जिसके यूट्यूब चैनल को फोर्ब्स ने सबसे कमाई करने वाले चैनलों की लिस्ट में शामिल किया है.

आपको जानकर यकीन नहीं होगा कि महज छह साल के बच्चे ‘Ryan’ के यूट्यूब चैनल ने बड़े-बड़े मीडिया संस्थानों को कमाई में पीछे छोड़ दिया है. छह साल का  रेयान अपने यूट्यूब वीडियोज में अलग-अलग किस्म के खिलौनों का रिव्यू करता है. वो न सिर्फ रिव्यू करता है बल्कि कई तरह की रोचक चीजें भी बनाना सिखाता है.

बच्चे की कमाई –

खिलौनों का रिव्यू करके कमाई करोड़ों रुपये

Ryan ToysReview नाम से मशहूर इस यूट्यूब चैनल में रेयान कई प्रकार के खिलौनों के साथ खेलते हुए उनके बारे में बताता है. इन सभी वीडियोज को उसके पैरेट्स ही शूट करते हैं. दरअसल, छह साल इस बच्चे का बोलने का अंदाज ही लोगों को काफी ज्यादा पसंद आ रहा है. यही कारण है कि सिर्फ दो साल पहले (2015 में) शुरू हुए इस चैनल को दस लाख से ज्यादा लोग सब्सक्राइब कर चुके हैं.

बच्चे की कमाई

इसी साल कमाए 70 करोड़ रुपये

साल 2017 में RyanToysReview ने  लगभग 70 करोड़ रुपये की कमाई की थी. ‘Giant Egg Surprise’ नाम के इसके वीडियो को लाखों लोगों ने पसंद किया. इसी तरह रेयान ने एक डिब्बे से 100 खिलौने निकालने का वीडियो इस चैनल पर डाला था जिसे करीब 800 मिलियन लोगों ने देखा.

इस तरह शुरू हुआ यूट्यूब चैनल

रेयान के पैरेंट्स ने बताया कि एक बार उनके बेटे ने यूट्यूब पर खिलौनों के रिव्यू के वीडियोज देखने के बाद ऐसा ही एक चैनल खोलने की इच्छा जताई. उन्होंने रेयान के साथ मिलकर ये वीडियोज बनाना शुरू किया. जब वीडियो पॉप्युलर होने लगे तब रेयान की मां ने नौकरी छोड़ दी. उसके पिता एक इंजीनियर हैं. रेयान के 45 प्रतिशत वीडियो यूएस के होते हैं और 6.6 प्रतिशत वीडियो यूके से जुड़े होते हैं.

बच्चे की कमाई

बच्चे की कमाई – इस छोटे से बच्चे ने साबित कर दिया है कि पैसा कमाने के लिए उम्र और तज़ुर्बे से ज़्यादा क्रिएटिविटी और दिमाग की ज़रूरत होती है. आमतौर पर बच्चे स्कूली पढ़ाई के बाद, कॉलेज की पढ़ाई खत्म करते हैं तब कहीं जानकर पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं, मगर रेयान तो खेलने की उम्र से ही पैसे कमा रहा है.