ENG | HINDI

6 साल का बच्चा एक साल में कमाता है 70 करोड़ रूपये, जानिए कैसे?

Ryan Toys Review – हमारे यहाँ एक कहावत है जिसमें कहा जाता है ‘पूत के पाँव पालने में ही नज़र आ जाते है’ जिसका मतलब होता है कि छोटी सी उम्र में ही किसी बच्चे में कुछ ऐसे गुण दिखाई देना जो कि आगे जाकर उसे एक अलग ही मुकाम दिलाते है.

ये कहावत इन दिनों एक 6 साल के बच्चे पर चरितार्थ हो रही है इस बच्चे का नाम रयान है जो यूट्यूब के लोकप्रिय चैनल Ryan Toys Review का होस्ट है.

इस बच्चे की एक साल की कमाई आपके होश उड़ा सकती है.

जी हाँ रयान अपने इस यूट्यूब चैनल से हर साल करोड़ो रूपये कमा रहा है खिलौने से खेलने वाली इस उम्र में रयान करीब 11 मिलियन डोलर यानि लगभग 70 करोड़ रूपये कमा रहा है.

जानिए कहाँ रहता है रयान-

6 साल का रयान अपने परंट्स के साथ अमेरिका के एक शहर में रहता है. रयान यूट्यूब का सबसे कम उम्र का स्टार है. Ryan Toys Review नाम से रयान का यूट्यूब पर एक चैनल है. रयान इस चैनल Ryan Toys Review के माध्यम से खिलौनों की समीक्षा या रिव्यु करता है. उसके हर विडियो पर लाखों हिट्स के साथ ही करोड़ो व्यूज भी आते है. रयान का ये चैनल उसकी फॅमिली मैनेज करती है.

Ryan Toys Review

ऐसे हुई थी शुरुआत-

रयान को हमेशा से ही यूट्यूब पर बच्चों के चैनल देखना पसंद था जिस वजह से वो भी चाहता था कि वह भी उन बच्चों की तरह यूट्यूब पर फेमस हो जाये और उसे भी लोग देखे. इसलिए रयान के परंट्स ने भी उसका यूट्यूब चैनल खोलने का फैसला किया. चैनल की शुरुआत में वो केवल कुछ खिलौनों से खेलता हुआ दिखता था, फिर जैसे-जैसे उसके विडियो हिट्स बढ़ते गए, उसने खिलौने के रिव्यु देना भी शुरू कर दिया. धीरे-धीरे वो अपने रिव्युज के माध्यम से यूट्यूब पर फेमस हो गया.

Ryan Toys Review

यूट्यूब पर इतना फेमस है ये छोटा सा बच्चा-

रयान की पॉपुलैरिटी यूट्यूब पर किसी सेलेब्रिटी से कम नहीं है. उसके चैनल Ryan ToysReview पर 10 मिलियन से भी ज्यादा सबस्क्राइबर्स है. उसने अपने इस चैनल पर अब तक 600 से ज्यादा विडियो अपलोड कर दिए है. इन्ही वीडियोज की बदौलत रयान हर साल करोड़ो रूपये कमाता है. रयान का चैनल Ryan ToysReview यूट्यूब के सबसे पॉपुलर चैनल्स में से एक है. ये बच्चा इतना छोटा है कि उसको मालूम भी नहीं होगा की वो यूट्यूब पर कितना फेमस है.

Ryan Toys Review

मम्मी-पापा चलाते है चैनल-

रयान के इस यूट्यूब चैनल Ryan ToysReview को उसके मम्मी और पापा चलाते है. इस चैनल के लिए रयान की मम्मी ने तो अपनी टीचर की जॉब भी छोड़ दी, ताकि वो रयान के चैनल को अपना पूरा समय दे सके. हालाँकि शुरुआत में रयान का ये चैनल ज्यादा पॉप्युलर नहीं था फिर जुलाई 2015 में रयान का विडियो ‘GIANT EGG SURPRISE’ वायरल हो गया जिसके बाद से उसके सबस्क्राइबर और हिट्स दोनों ही तेजी से बढ़ने लगे.

Ryan Toys Review

फ़ोर्ब्स की सूचि में नाम-

आपको बता दें कि फ़ोर्ब्स की सर्वाधिक कमाई करने वाली यूट्यूब सेलेब्रिटी की वार्षिक सूचि में भी रयान के इस चैनल को शामिल किया गया है. 2017 में रयान के इस चैनल ने लगभग 11 मिलियन डॉलर कमाए है.

Ryan Toys Review

लगभग सभी का सपना होता है कि पढ़-लिखकर कोई अच्छी सी नौकरी कर करोड़ो रूपये कमाए और अपने सपने पूरे करे. लेकिन रयान जैसा छोटा सा बच्चा इतनी कम उम्र से ही करोड़ो में खेल रहा है जिससे ये साबित होता है कि उम्र सफलता की मोहताज नहीं होती है.

Article Categories:
कैरियर