ENG | HINDI

क्रिएटिविटी के मामले में इन पांच राशियों के लोगों का दिमाग चलता है कंप्यूटर से भी तेज !

क्रिएटिविटी

किसी भी काम को औरों से अलग करके दिखाना ही क्रिएटिविटी की एक निशानी है. वैसे हर इंसान के पास किसी भी चीज को देखने का अपना व्यक्तिगत और अलग नजरिया होता है.

हालांकि कोई व्यक्ति किसी काम को दूसरों से अलग और खास तरीके से कैसे कर सकता है यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि उस व्यक्ति का दिमाग कितना क्रिएटिव है.

इसलिए आज हम आपको उन खास पांच राशियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ना सिर्फ क्रिएटिविटी के मामले में धनी होते हैं बल्कि उनका दिमाग भी कंप्यूटर से तेज दौड़ता है. इतना ही नहीं उनका अंदाज भी इतना खूबसूरत होता है कि लोग उनकी तारीफ करने से खुद को नहीं रोक पाते हैं.

1- सिंह राशि

क्रिएटिविटी के मामले में सबसे पहला नंबर आता है सिंह राशि का. इस राशि के लोग जो भी काम करते हैं उसमें अपना कमाल दिखा ही देते हैं.

चाहे किसी फैमिली पार्टी की तैयारी करनी हो या कोई दूसरा इवेंट हो. ये लोग पेंटिंग करने से लेकर नोवेल लिखने तक के हर क्रिएटिव काम को इतनी खूबसूरती से अंजाम देते हैं कि चाहकर भी कोई उनके इस टैलेंट की अनदेखी नहीं कर पाता है.

2- मीन राशि

क्रिएटिविटी के मामले में मीन राशि वाले दूसरे नंबर पर आते हैं. हालांकि इस राशि के लोग अपनी खूबी को इतनी सहजता से स्वीकार भी नहीं करते हैं लेकिन क्रिएटिविटी में दूसरा कोई उनका मुकाबला नहीं कर सकता.

मीन राशि के लोग अपनी एक अलग ही ख्वाबों की दुनिया में होते हैं, उन्हें लगता है कि उनकी सोची हुई चीजों का वास्तविकता में कहीं कोई अस्तित्व नहीं है लेकिन ख्वाबों और हकीकत की दुनिया के बीच का यही अंतर उन्हें क्रिएटिव बनाता है.

यही वजह है कि मीन राशि के लोग किसी भी काम को सबसे अलग तरीके से कर पाते हैं और वो बहुत अच्छे एक्टर भी होते हैं.

3- वृषभ राशि

क्रिएटिविटी में दिमाग तेज दौड़ाने के मामले में वृषभ राशि का नंबर तीसरा है. इस राशि के लोगों को लग्ज़री और क्वालिटी वाली चीजों से प्यार होता है.

यही वजह है कि जब बात किसी बेहतरीन मास्टरपीस पेंटिंग, लग्ज़रियस आर्ट पीस या फिर इंटीरियर की आती है तो इस राशि के लोगों से बेहतर क्रिएटिव इंसान आपको दूसरा और कोई नहीं मिल सकता.

4- मकर राशि

क्रिएटिव राशियों की लिस्ट में मकर राशि चौथे स्थान पर आती है हालांकि इस राशि के लोग बेहद ही प्रैक्टिकल माने जाते हैं. लेकिन प्रैक्टिकल होने के साथ ही ये लोग काफी रचनात्मक भी होते हैं.

इस राशि के लोग अपने अनुभवों से हमेशा कुछ ना कुछ सीखते ही रहते हैं और उसी के आधार पर अपने काम भी करते हैं. इसलिए ये लोग हर काम को दूसरों की अपेक्षा नए और बेहतर तरीके से कर पाते हैं.

5- कन्या राशि

क्रिएटिव राशियों में आखिरी राशि है कन्या. इस राशि के लोगों के बारे में कहा जाता है कि ये लोग हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखने में विश्वास रखते हैं और अपने काम को हमेशा सबसे अच्छे तरीके से करना चाहते हैं.

इस राशि के लोगों में जब ये दोनों खूबियां एक साथ मिलती है तो इनकी क्रिएटिविटी देखने लायक होती है. दुनिया की कई क्रिएटिव महान हस्तियां इस राशि की रही हैं.

गौरतलब है कि कुल 12 राशियों में सिर्फ इन पांच राशियों में क्रिएटिविटी और तेज दिमाग की खूबी पाई जाती है. शायद इसलिए इन राशियों के लोगों की क्रिएटिविटी हमेशा दूसरों से हटकर ही नजर आती है.