ENG | HINDI

ऐसी है रुस में लोगों की जिंदगी

रुस का जीवन

रुस का जीवन – एशिया महादीप में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य माने जाने वाले रुस के बारे में  कई खबरें पढ़ी होंगी ।

रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्रपतियों में से एक माना जाता है । वहीं रुस दुनिया के सबसे विकसित समृद्धि देशों में से एक हैं । जिसके पास दुनिया की सबसे ताकतवर सैन्य शक्ति और आर्थिक मजबूती है ।

रुस का जीवन

हालांकि पिछले दो दशकों में से व्लादिमीर पुतिन का रुस की राजनीति में काफी प्रभाव रहा है । जिस वजह से राष्ट्रपति पुतिन का रुस के जीवन स्तर को बेहतर बनाने और विकास में काफी बड़ा योगदान माना जाता है और रुसी मीडिया में राष्ट्रपति पुतिन की छवि एक मसीहा की तरह हैं ।

लेकिन पूरे विश्व में प्रसिद्ध व्लादिमीर पुतिन का देश है कैसा ?

रुस का जीवन – यहां के लोगों की जिंदगी कैसी है?

इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं । तो चलिए आज आपको बताते है रुसी लोगों की जिंदगी के बारे में ।

खबरों और रिपोर्टस के मुताबिक पिछले दो दशक में रुस में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर और रहन सहन में काफी बदलाव हुए है जिसका एक बड़ा कारण रुस की आर्थिक स्थिति में उछाल है ।

रिपोर्टस के मुताबिक रुस में गरीबी का आकड़ा बहुत कम है । हालांकि रुस की गरीबी की तुलना दुनिया के दूसरे विकासशील देशों से की जाए तो आप इन्हें भी गरीब नहीं कहेंगे । लेकिन रुस के लोगों के जीवन स्तर में बदलाव भले ही आया हो लेकिन इसके लिए रुसी लोगों को लोकतंत्र खोकर भारी कीमत भी चुकानी पड़ी है । रिपोर्टस के मुताबिक रुस में दुनिया के सबसे बड़े और मंहगे ब्रांडस ने अपने पैर जमा रखे हैं । दुनिया की फेमस कंपनी आइकिआ के रुस में कुल 14 स्टोर हैं । जिनमें से तीन अकेले मास्को शहर में मौजूद है । रुस के ज्यादातर लोगों के पास कार है । रुस में सबसे अधिक बिकने वाली कार का नाम लाडा है ।

रुस में लाडा कारों की सालाना बिक्री  311, 588 है । इतनी कारें बिकने का एक कारण ये भी है कि रुस में गंदी कारें चलाना कानून अपराध माना जाता है ।

रुस का जीवन

लेकिन रुस की दिलचस्प बात ये है कि यहां महिलाओं की जनसंख्या पुरुषों के मुकाबले आज भी कहीं ज्यादा है जिस वजह से रुस को नारी प्रधान देश माना जाता है । लेकिन कहते हैना हर चीज में कुछ ना कुछ कमी जरुर होती है ।

रुस का जीवन स्तर भले ही दूसरे देशों के मुकाबले बेहतर हो । लेकिन रुस के कई कानून ऐसे है, जो यहां की जिंदगी को थोड़ा मुश्किल भी बनाते हैं । जिनमें से एक सैमलैगिंक के बारे में दी जाने वाली जानकारी का कानून है । रुस में नाबालिगों को सैमलैंगिकों के बारे में जानकारी देना कानून अपराध माना जाता है । इस कानून के चलते आइकिआ कंपनी की ऑऩलाइन मैगजीन को रुस में बंद कर दिया गया था, क्योंकि मैगजीन इस नियम का उल्लघँन कर रही थी।

रुस का जीवन

रुस के लोगों में शराब की लत काफी पाई जाती है। रिपोर्टस के मुताबिक रुस के 5 लाख लोग हर साल शराब के कारण मर जाते है । आपने फेमस ड्रिंक वोडका का नाम सुना होगा ये ड्रिंक रुस की है जिसका मतलब रुस में पानी होता है ।बीयर और दूसरी पश्चिमी ड्रिंक्स के चलन के बाद रुस में वोदका की खपत में कमी आई है । रुस का अधिकतर हिस्सा साइबेरियन है जिस वजह से यहां के ज्यादातर लोग माइनस डिग्री में अपना जीवन व्यतीत करते हैं ।

कुछ रिपोर्टस तो ये भी मानती है कि रुस में एक तिहाई लोग 55 साल से भी कम जीते हैं

Don't Miss! random posts ..