ENG | HINDI

दुनिया के इस पावरफुल नेता का डेली रूटीन कर देगा आपको हैरान !

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन 64 साल में भी इतने फिट और स्मार्ट दिखते हैं कि उनके सामने आज के युवा भी पानी कम चाय ही लगते हैं.

2013 में पुतिन का नाम मशहूर पत्रिका फोर्ब्स की दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की फेहरिस्त में सबसे ऊपर था.

वैसे ताकत के साथ ही रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन फिटनेस में भी दुनिया के सारे नेताओं पर भारी पड़ते हैं. उनकी फिट और कसी हुई बॉडी देखकर कोई नहीं कहेंगे कि पुतिन 64 साल के बुजुर्ग हैं. वैसे आपको ये जानकरा हैरानी होगी कि सुपरफिट पुतिन फिट रहने के लिए जो तरीका अपनाते हैं, वो सामान्य तरीकों से काफी अलग है.

चलिए आपको बताते हैं रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन का डेली रुटीन

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन

1 – सुबह जल्दी नहीं लेट उठते हैं

पुतिन लोगों के बीच अपनी फिटनेस और सख्त छवि के लिए मशहूर हैं. आमतौर पर माना जाता है कि हेल्दी बॉडी के लिए रात को जल्दी सोना चाहिए और सुबह जल्दी उठना चाहिए, आप भी शायद यही करते होंगे, मगर पुतिन का फिटनेस फंडा थोड़ा अलग है. दरअसल, उन्हें देर रात तक जागकर काम करना पसंद है. वह अपना ज्यादातर काम रात को ही करते हैं यानी वो रात को देर से सोते हैं और सुबह भी काफी लेट उठते हैं.

2 – दोपहर में करते हैं ब्रेकफास्ट

दरअसल, न्यूजवीक के बेन जूडा अपनी एक बुक ‘फ्रजाइल एम्पाइअर: हाऊ रसिया फेल इन ऐंड आउट ऑउ लव विद व्लादीमिर पुतिन’ में दुनिया के इस पावरफुल नेता के डेली रूटीन के बारे में बताया है. इसके मुताबिक, पुतिन दोपहर के लंच के समय अपना ब्रेकफास्ट करते हैं. ब्रेकफास्ट में वो एक बड़ा ऑमलेट या फिर एक बड़ी कटोरी दलिया खाते हैं. साथ ही अंडा और पनीर भी खाते हैं. आपको उनका ये तरीका थोड़ा अजीब लग सकता है, बावजूद इसके अपनी फिटनेस से उन्होंने दुनिया को दीवाना बना रखा है.

3 – यहां से आती है पुतिन के खाने-पीने की चीजें

‘द न्यू जार: द राइज ऐंड रेन ऑफ व्लादीमिर पुतिन’ के लेखक स्टिवन ली मेयर्स के मुताबिक, राष्ट्रपति पुतिन चुकंदर और हॉर्सरैडिश (एक तरह का कंद मूल) से बना जूस पीते हैं. पुतिन के खाने में इस्तेमाल होने वाली फल व सब्ज़ियां पेट्रिआर्क किरिल के खेतों से मंगवाई जाती है. किरिल रूस के जाने-माने धार्मिक नेता हैं.

4 – ऐसी एक्सरसाइज़ करते हैं पुतिन

आमतौर पर कहा जाता है कि खाने बाद वर्कआउट नहीं करना चाहिए, मगर पुतिन इसके उलट खाने के बाद करीब 2 घंटे तक स्विमिंग करते हैं. स्विमिंग के वह वेट लिफ्टिंग भी करते हैं. दरअसल, लोगों के बीच अपनी सख्त छवि बनाने के लिए पुतिन अपनी फिटनेस पर काफी ध्यान देते हैं.

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन की फिट बॉडी देखकर हमारे उन नेताओं को भी कुछ सीख लेनी चाहिए, जिनकी शर्ट और कुर्ते से उनकी तोंद हमेशा बाहर झांकती रहती है. पुतिन जहां 64 साल की उम्र में भी बिल्कुल यंग लगते हैं, वहीं हमारे कुछ नेता तो 40 की उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं

Don't Miss! random posts ..