ENG | HINDI

इंडिया का पहला होटल जहाँ रोबोट खिलाते हैं खाना !

होटल जहाँ रोबोट खिलाते हैं खाना

होटल जहाँ रोबोट खिलाते हैं खाना – ज़रा सोचिए कि आप किसी होटल में गए औए आर्डर लेने कोई रोबोट आए तो आपको कैसा लगेगा.

शायद आप अपनी आँखें फाड़कर उसे देखने लगें.

आप सोच रहे होंगे की ये रोबोट इंडिया में नहीं बल्कि विदेश में ही रहते हैं, लेकिन आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं. भारत में भी ये रोबोट आ चुके हैं और लोगों को खाना सर्व करते हैं.

भारत में लोगों को अब और नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा क्योंकि होटल इंडस्ट्री अब रोबोट को लॉन्च कर रही है. भारत के कई होटल जल्द ही रोबोट लाने वाले हैं. ये रेस्टोरेंट चेन्नई में खोला गया है. होटल जहाँ रोबोट खिलाते हैं खाना – इस रेस्टोरेंट की सबसे खास और अनोखी बात यही है कि यहाँ वेटरों की बजाय रोबोट खाने पीने की चीजें परोसते हैं. सूत्रों के मुताबिक ये अपनी तरह का देश का पहला रेस्टोरेंट है.

इसके बाद इस रोबोट रेस्टोरेंट में ग्राहकों की भारी भीड़ जुटने लगी थी. उस होटल में लोग खाने से ज्यादा उस रोबोट को देखने आ रहे हैं.

वैसे भले ही ये भारत का पहला रेस्टोरेंट हो जिसमें रोबोट खाना सर्व कर रही है, लेकिन विदेशों में ऐसा होता रहा है. वैसे ये अपने किस्‍म के पहले रोबोट नहीं हैं जो लोगों को खाना सर्व कर रहे हैं. हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया से खबर आई थी कि वहां की एक पिज्‍जा कंपनी ने होम डिलीवरी के लिए अपने पिज्‍जा भेजने के लिए रोबोट को नियुक्‍त किया है. इन रोबोट ने पहला पिज्‍जा ऑस्‍ट्रेलिया के ब्रिसबेन में डिलीवर किया था.

लिडार यानी लेजर बेस्ड सेंसर टेक्नोलॉजी, जो कि बिना ड्राइवर के चलने वाली कारों में होती है, से चलने वाले ये रोबोट गूगल मैप और जीपीएस की मदद से रास्तों को पहचानते हुए, दूसरी गाड़ियों से टकराने से बचते हुए पिज्‍जा सही ठिकाने तक पहुंचा देते हैं. साथ ही कोई अंजान आदमी इनसे पिज्‍जा नहीं ले सकता क्‍योंकि ये ग्राहक के पास मौजूद एक खास कोड एंटर पर ही पिज्‍जा डिलीवर करते हैं. हो सकता है कि अब बहुत जल्द ही आपका पिज़्ज़ा भी कोई रोबोट लेकर आए.

वैसे भारत में ये पहला रोबोट है जो खाना सर्व कर रहा है. इसकी शुरुआत करके चेन्नई पहली जगह बन गई है. बाकी के शहर भी अब इस तरह के रोबोट को बनाकर अपने होटल की पॉपुलैरिटी बढ़ाना चाहेंगे. हो सकता है कि जल्द ही मुंबई के कोई होटल व्यापारी इस रोबोट पर पैसे खर्च करें और अपने होटल में इसे लाएं

ये है होटल जहाँ रोबोट खिलाते हैं खाना – एक बात तो है कि दुनिया बहुत तरक्की कर रही है. इसका फायदा हर देश को मिल रहा है, लेकिन कहीं न कहीं इस तरह से रोबोट का हर क्षेत्र पर कब्ज़ा करना इंसानों के लिए मुसीबत खड़ा कर देगा.

भारत से पहले एशिया के कुछ देशों में रेस्‍टोरेंट में रोबोट बने वेटर लोगों को खाना खिलाते नजर आ रहे हैं.

चीन के एक रेस्‍टोरेंट में तो रोबोट सिर्फ वेटर ही नहीं कुक का भी काम करते हैं.

विकास करते करते एक दिन ऐसा न आ जाए जब बहुत से लोग भूखों मरने लगे. इसका कारण ये होगा की लोगों की नौकरी जाएगी और रोबोट उनके बदले काम करेंगे. एक तबका बहुत अमीर होगा तो दूसरा खाने के बिना मरेगा.

Don't Miss! random posts ..