ENG | HINDI

खुशखबरी ! इंसानों से ये 3 जॉब्स जो रोबोट्स नहीं छीन पायेंगे !

जॉब्स जो रोबोट्स नहीं छीन पायेंगे

जॉब्स जो रोबोट्स नहीं छीन पायेंगे – तकनीक के विकास के साथ रोबॉट्स इंसानों की जगह लेते जा रहे हैं।

आज से 50 सालों से कम समय में ही रोबॉट्स लगभग इंसानों द्वारा करने वाले सभी काम करने लग जाएंगें। वैसे तो रोबॉट्स इंसानों के मुकाबले काफी तेजी से काम करते हैं लेकिन कुछ काम ऐसे भी हैं जिन्हें वह अंजाम नहीं दे पाएंगे।

आज हम आपको ऐसी ही तीन जॉब्स जो रोबोट्स नहीं छीन पायेंगे – जॉब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें करना रोबॉट्स के बस की बात नहीं है।

जॉब्स जो रोबोट्स नहीं छीन पायेंगे

1 – हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स

डॉक्टर्स, नर्स के बिना यह काम नहीं किये जा सकते और इस प्रकार के कार्य मशीनों के लिए बेहद मुश्किल होंगे। नर्स द्वारा किए गए कार्यों का 30 फीसदी भी रोबॉट्स नहीं कर पाएंगे।

2 – शिक्षक

बच्‍चों को शिक्षा देना कोई आसान काम नहीं है। सीखने-सिखाने की प्रक्रिया के लिए विशेषज्ञता और हर किसी के साथ अच्छी कम्युनिकेशन की जरुरत पड़ती है। जो किसी भी मशीन के लिए करना काफी मुश्किल होगा।

3 – क्रिएटिव वर्क्स
आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की मदद से डाटा अनैलिसिस तो किया जा सकता है लेकिन लिखने और कला में रचनात्मकता की जो जरुरत होती है वह एक इंसान ही पूरी कर सकता है। किसी भी मशीन के लिए ऐसी क्रिएटिवनेस दिखाना काफी मुश्किल भरा होगा और यहां तक कि ऐसे कई कार्यो को पूरा करना मशीनों के बस के बाहर होगा। राइटर्स को रोबॉट्स टक्‍कर नहीं दे सकते हैं क्‍योंकि राइटर्स का काम काफी क्रिएटिव और पेचीदा होता है। उन्‍हें हर विषय के बारे में अलग तरीके से सोचना और उसे समझना पड़ता है जबकि रोबॉट्स के बस में ये सब नहीं है।

ये है वो जॉब्स जो रोबोट्स नहीं छीन पायेंगे – वैज्ञानिक भले ही कितनी मर्जी दावे कर लें लेकिन वह कभी भी इंसानी दिमाग को पीछे नही छोड पाएंगे और इन फील्‍ड्स में रोबॉट्स कभी भी इंसानों को टक्‍कर नहीं दे पाएंगें।

Don't Miss! random posts ..