ENG | HINDI

पूरी दुनिया में खाने से जुड़े इन अजीब रिवाजों को जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा

खाने से जुड़े रिवाज़

खाने से जुड़े रिवाज़ – अगर आपको घूमने का शौक है और देश के अलग-अलग कोने के साथ ही विदेशों की भी सैर कर चुके हैं तो आपको ये चीज़ अच्छी तरह पता होगी कि अलग-अलग जगहों पर खाने की चीज़ों से लेकर खाने का तरीका तक बिल्कुल अलग होता है.

कहीं डायनिंग टेबल पर बैठकर खाना खाना सभ्यता है तो कहीं ज़मीन पर बैठकर हाथ से खाने को ही संस्कार माना जाता है.

देश ही नहीं पूरी दुनिया में खाने से जुड़े कुछ अजीब रिवाज है जिनके बारे में शायद ही लोग जानते हैं.

चलिए आज हम आपको बताते है खाने से जुड़े रिवाज़ –

खाने से जुड़े रिवाज़ –

१ – नूडल्स खाते समय आवाज निकालना

अगर भारत में कोई नूडल्स खाते समय स्लर्प की आवाज निकाले तो उसे देखकर एकाध महापुरुष तो ये ताना मार ही देगा कि “बताओ ढंग से खाना तक नहीं आता”. मगर जापान में ऐसा नहीं है. वहां इस तरह की आवाज निकालने का मतलब है कि आपको खाना पसंद आ रहा है.

२ – सीधे हाथ से खाना

वैसे तो भारत में भी कई जगहों पर उल्टे हाथ से खाना बुरा मना जाता है लेकिन मिडिल ईस्ट देशों में अगर आप किसी के घर उल्टे हाथ से खाना खाते हैं तो इसे वो अपनी बेइज्जती समझता है.

३ – बड़ों के बाद

साउथ कोरिया में आम तौर पर उम्र में बड़े पहले खाना खाते हैं. बड़ों के बाद खाना ये दर्शाता है कि आप उनकी इज्जत करते हैं, वैसे ये रिवाज तो हमारे यहां भी है. घर की बहुएं तो हमेशा परिवार के सभी लोगों को खिलाने के बाद ही खाती हैं.

खाने से जुड़े रिवाज़

४ – पूरा खाना, खाना

भारत और चीन में अगर आप परोसा गया पूरा खाना खा लेते हैं तो इससे समझा जाता है कि आपको खाना बेहद पसंद आया है. वहीं चीन में अगर आप ऐसा करते हैं तो समझा जाता है कि मेजबान ने आपको पर्याप्त खाना नहीं दिया है.

खाने से जुड़े रिवाज़

५ – मछली पलटना

चीन में प्लेट में परोसी गई मछली को पलटना काफी बुरा माना जाता है. वहां ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से नाव पलट जाती है.

६ – चॉपस्टिक से खाना पास करना

अगर आप जापान में हैं तो आपको गलती से भी किसी को चॉपस्टिक से खाना पास नहीं करना चाहिए क्योंकि जापान में अंतिम संस्कार के दौरान हड्डियों को एक चॉपस्टिक से दूसरे चॉपस्टिक में पास किया जाता है.

७ – खाने के बाद कॉफी ऑर्डर करना

इटली में कभी भी खाने के बाद कॉफी या दूध से बनी हुई चीज आर्डर नहीं की जाती क्योंकि ऐसा करने से पाचन ख़राब हो जाता है. इसकी बजाए वहां एस्प्रेसो आर्डर की जाती है.

खाने से जुड़े रिवाज़

८ – डकार मारना अच्छा

चीन में खाने के दौरान डकार लेना काफी अच्छा माना जाता है. अगर आप वहां ऐसा करते हैं तो इसका मतलब है कि आपको खाना बहुत अच्छा लगा है.

९ – चम्मच  माँगना

महिलाओं को नाइजीरिया के कागोरो जनजाति के लोगों से गलती से भी चम्मच नहीं मांगनी चाहिए. महिलाओं का ऐसा करने का मतलब विद्रोह की घोषणा करना होता है.

खाने से जुड़े रिवाज़

ये है खाने से जुड़े रिवाज़ – खाना खाने के तरीके से लेकर उसे परोसने तक ऐसे अजीब रिवाज भी हो सकते हैं दुनिया में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा. वैसे अगली बार कहीं यात्रा पर जाएं तो वहां के खाने से जुड़े रिवाज़ पर गौर करिएगा क्या पता आपको कोई नई और अनोखी जानकारी मिल जाए.