ENG | HINDI

अगर आप है घूमने के शौकीन तो आपके लिए स्वर्ग है ‘अतुल्य भारत’ की ये जगहें !

भारत में घुमने की बेस्ट जगहें

भारत में घुमने की बेस्ट जगहें – घूमना-फिरना आखिर कौन नहीं चाहता।

हर कोई भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर जाकर कुछ पल लिए सुकून चाहता है। अक्सर हम लोगों कहते सुनते हैं कि इस बार हम घूमने के लिए सिंगापुर जाएंगे, या फिर थाईलैंड जाएंगे। लेकिन आज हम आपको अतुल्य भारत की ऐसे पर्यटन स्थल के बारे में बताएंगे जिन्हें जानने के बाद निश्चित रूप से आप थाईलैंड या फिर सिंगापुर जान के बारे में सोचेंगे भी नहीं। आज हम आपको भारत की उन जगह के बारे में बताएंगे जहां घूमना हर किसी का सपना होता है।

आइए जानते हैं भारत में घुमने की बेस्ट जगहें – कौन सी हैं ये जगह।

भारत में घुमने की बेस्ट जगहें – 

5. अमरकंटक:

अमरकंटक मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में है। अमरकंटक में ही भारत की 7 मुख्य नदियों में से एक नर्मदा नदी का उद्गम हुआ है। भारत में पर्यटन के लिहाज से अमरकंटक को सबसे अच्छे पर्यटनस्थल का दर्जा प्रात है। हर साल लाखों पर्यटन अमरकंटक में घूमने आते हैं। यहां पर कई पर्वतमाला भी हैं। विंध्य और सतपुड़ा पर्वतमाला अपने आप में कई रहस्य समेटे हुए है। इस पर्यटन स्थल को भारत के सबसे शानदार पर्यटन स्थल का दर्जा मिला हुआ है।

4. अंडमान-निकोबार:

बांगाल की खाड़ी और हिंद महासागर से सटा अंडमान को भारत का सबसे खूबसूरत पर्यटनस्थल माना जाता है। नीले रंग के समुद्र पर्यटम को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। अंडमान की सुंदरता देखते ही बनती है। अंडमान अपने अंदर लगभग 300 से ज्यादा द्वीप और टापू समेटा हुआ है। समुद्र के किनारे सफेद रंग की बालू और नारियल के पेड़ पर्यटकों को काफी सुकून देते हैं। एक बार पर्यटक जब यहां आते हैं तो वो इस जगह का गुणगान किए बिना नहीं रह पाते।

भारत में घुमने की बेस्ट जगहें

3. सिजू:

मेघालय में स्थित सिजू के बारे में शायद काफी कम लोगों ने सुना होगा। भले ही ये जगह आपको नई लगे लोकिन पर्यटकों के लिए ये जगह काफी जानी पहचानी है और सबसे पसंद की जाने वाली जगहों में से एक है। सिजू को अपनी रहस्यमई गुफाओं और झूलते हुए पुल के लिए भी जाना जाता है। बेहद गहरी खाई के ऊपर लकड़ और रस्सियों से बना ये पुल पर्यटकों को काफी लुभाता है और हर साल सूजी में पर्यटक काफी मात्रा में पहुंचते हैं।

भारत में घुमने की बेस्ट जगहें

2. राजस्थान का रेगिस्तान:

राजस्थान को पर्यटकों का सबसे पसंदीदा शहर माना जाता है। पर्यटकों के लिए राजस्थान में घूमने के लिए बहुत कुछ है। राजस्थान का रेगिस्तान पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षिक करता है। इसके अलावा राजस्थान में कई झीलें और किले भी हैं। कहा जाता है कि राजस्थान के बीच में से सरस्वति नदी भी बहती थी और इसी नदी के किनारे दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यता रहती थी। आज भी सरस्वति नदी को खोजने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। अगर आप राजस्थान गए और जैसलमेर, बाड़मेर नहीं गए तो समझिए कि आपने राजस्थान नहीं घूमा। बाड़मेर भले ही छोटा हो लेकिन इसकी सुंदरता देखते ही बनती है। वहीं जैसलमेर को स्वर्ण नगरी भी कहा जाता है। जैसलमेर के कई राजमहल और किले काफी प्रसिद्ध हैं।

भारत में घुमने की बेस्ट जगहें

1. जम्मू-कश्मीर:

कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच ऐसे ही इतने सालों से तनाव नहीं है। कश्मीर बेहद ही खूबसूरत और भारत के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। कश्मीर को सभी पय्रटन स्थल की रानी भी कहा जाता है। कश्मीर में अमरनाथ, वैष्णो देवी की गुफा जैसे तीर्थस्थान हैं तो वहीं बर्फ से ढके पहाड़, खूबसूरत झील हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो श्रीनगर को हनीमून के लिए सबसे बेहतर और शानदार शहर माना जाता है। हाउस बोट और बर्फ से ढके पहाड़ यहां की खासियत हैं और पहाड़े से बहती झीलें यहां कि सुंदरता में चार चांद लगातीं हैं। दुनिया की सबसे खूबसूरत डल झील में तैरते घर आपके मन को मोह लेंगे। वहीं नागिन झील और ढेलम नदी की खूबसूरती आपको अपना दीवाना बनाकर ही छोड़ेगी।

भारत में घुमने की बेस्ट जगहें

तो अगर आप कहीं घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं तो ये है भारत में घुमने की बेस्ट जगहें –  इन जगहों का टिकट कटवा लीजिए क्योंकि अगर आपने इन जगहों का लुत्फ नहीं उठाया तो फिर आप भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल को घूमने से वंचित रह गए। इनके अलावा भी भारत में कई घूमने लायक जगह हैं। लेकिन हमने आपको पूरे भारत के सबसे बेहतरीन पर्यटन स्थल के बारे में बताया है जहां जाने के बाद आप का मन वापस आने का नहीं करेगा।

Don't Miss! random posts ..