ENG | HINDI

खतरनाक लेकिन एडवेंचर से भरपूर है महाराष्ट्र का यह ट्रैकिंग स्थल !

हरिहर किले पर ट्रैकिंग

हरिहर किले पर ट्रैकिंग – भारत में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जो प्राकृतिक और ऐतिहासिक तौर पर काफी मायने रखते हैं. इन स्थलों को करीब से देखने और उससे जुड़े इतिहास को जानने के लिए देश और दुनिया से लोग यहां आते हैं.

बहुत से लोग घूमने से ज्यादा ट्रैकिंग के शौकिन होते हैं उन्हें खतरनाक जगहों पर ट्रैकिंग करने में बहुत मजा आता है. अगर आप भी एडवेंचर से भरपूर खतरनाक जगह पर ट्रैकिंग करना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं महाराष्ट्र का एक ऐसा ऐतिहासिक ट्रैकिंग स्थल जहां आप जरूर जाना चाहेंगे.

हरिहर किले पर ट्रैकिंग –

एडवेंचर से भरपूर है हरिहर किले का सफर

अगर आपको खतरों के साथ खेलने में मजा आता है और आप एडवेंचर पसंद करते हैं तो फिर आपको हरिहर किले पर ट्रैकिंग के लिए जरूर जाना चाहिए. भारत के सबसे मशहूर किलों की लिस्ट में महाराष्ट्र के हरिहर किले का नाम भी शामिल है.

कसारा से 60 किलोमीटर दूर नासिक जिले में एक पहाड़ की चोटी पर स्थित किले को हर्षगढ़ किले या हरिहर किले के नाम से जाना जाता है. इस पहाड़ का आकार प्रिज्म जैसा है, किला 170 मीटर की ऊंचाई पर बना है.

इस किले तक पहुंचना नहीं है आसान

पहाड़ी की चोटी पर स्थित इस किले की चढ़ाई करना हर किसी के लिए आसान नहीं है. इसकी चढ़ाई 90 डिग्री सीधी है जो खतनाक होने के साथ-साथ रोमांचक भी है. इस किले की चढ़ाई के दौरान हर कदम पर सांसे थम जाती हैं बावजूद इसके ट्रैकिंग के शौकीनों के मन में मंजिल तक पहुंचने की इच्छा बढ़ती जाती है.

इस किले तक पहुंचने के लिए पहाड़ पर एक मीटर चौड़ी 117 सीढ़ियां बनी हैं. चढ़ाई के दौरान एक स्थिति ऐसी भी आती है जब महादरवाजा पार करते ही आगे की सीढ़िया एक चट्टान के अंदर से होकर जाती है. जो किले के शीर्ष तक आपको पहुंचा देती है.

आपको बता दें कि इस रोमांचकारी और खतरनाक रास्ते को पार करने के लिए दो दिन का समय लगता है. इस पहाड़ी सफर को स्कॉटिश भी कहा जाता है.

इस नाम के पीछे की वजह यह है कि साल 1986 में इस पहाड़ पर सबसे पहले डग स्कॉट नाम के पर्वतारोही ने ट्रैकिंग की थी और उसी के नाम से इस पहाड को स्कॉटिश कहा जाने लगा.

आपको बता दें कि इस खतरनाक सफर को पूरा करके किले पर पहुंचने के बाद पर्वत की चोटी से खूबसूरत नजारों के साथ-साथ बासगढ़ किला, उतावड़ पीक और ब्रह्मा हिल्स भी दिखाई देती है.

गौरतलब है कि अगर आप भी ट्रैकिंग के लिए खतरनाक और एडवेंचर से भरपूर जगह की तलाश में हैं तो फिर हरिहर किले पर ट्रैकिंग कीजिये हरिहर किल्ला आपका इंतजार कर रहा है.

Don't Miss! random posts ..