ENG | HINDI

दुनिया का सबसे अमीर मुस्लिम देश, यहाँ के अजीब क़ानून जानकर हैरान हो जायेंगे

अमीर मुस्लिम देश

दोस्तों हम जानते हैं कि आप सोच रहे होंगे कि दुनिया का सबसे अमीर मुस्लिम देश को अरब है लेकिन आपको बता दे कि आप गलत सोच रहे हैं. दरअसल दुनिया का सबसे अमीर मुस्लिम देश अगर कोई है तो वो है “ब्रूनेई”.

जी हाँ दोस्तों ब्रूनेई ही दुनिया का सबसे रईस मुस्लिम देश है और हो सकता है कि आप अपनी जिंदगी में इस देश का नाम पहली बार सुन रहे हो. असल में ये देश इतना ज्यादा डेवलप्ड नहीं है जिस कारण यह दुनिया की नजरों से फिलहाल परे है.

दोस्तों आज हम आपकोइस देश के बारे में जो बताने जा रहे है उसके बारे में आपने शायद आज से पहले कभी कुछ नहीं सुना हो.

दोस्तों ब्रूनेई दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित एक छोटा सा देश है. जिसका बॉर्डर तीन तरफ से तीन देशों के समुद्र से घिरा हुआ है पर दोस्तों इसके छोटे आकार पर मत जाइये क्योंकि यहाँ पर रहने वाले लोगों का रहन-सहन और खान-पान सभी कुछ अरब के लोगों जैसा ही है अगर किसी चीज में फर्क है तो वो है यहाँ के अजीबो-गरीब कानून.

तो आइए जानते हैं इस अमीर मुस्लिम देश के उन कानूनों के बारे में जिस से पुरी दुनिया अंजान है.

मेडिकल और एजुकेशन बिलकुल फ्री

यहाँ के रहने वाली सभी निवासियों को ना केवल मेडिकल और एजुकेशन जैसी सुविधाएँ मुफ्त में प्राप्त कराई जाती हैं बल्कि यहाँ अरब देशों कि तरह शरिया कानून भी लागू है. बता दे कि अन्य अरब देशों कि तरह यहाँ भी ऑयल और गैस भंडार हैं जिसकी वजह से यहाँ की पर कैपिता इनकम 53 लाख है. और इतनी अधिक पर कैपिटा इनकम होने की वजह से यह दुनिया का पाँचवाँ सबसे अमीर और पहले सबसे अमीर मुस्लिम देश है.

अमीर मुस्लिम देश

दोस्तो यहाँ की करेंसी है ब्रूनेई डॉलर्स, बता दे यहाँ के लोग बहुत खुले विचारों के होते हैं और यहाँ मेडिकल और एजुकेशन फैसिलिटी बिलकुल फ्री है.

ऊंगली दिखाकर बात करना मना है यहाँ

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि यहाँ एक ऐसा भी कानून है जिसके अनुसार ऊँगली दिखाकर बात करना एक अपराध माना जाता है. और यहाँ गुजरात कि तरह शराब कि पाबंदी है यहाँ कोई भी मुस्लिम व्यक्ति शराब पीना तो दूर शराब रख भी नहीं सकता लेकिन हाँ जो व्यक्ति मुस्लिम नहीं हैं उन्हें थोड़ी बहुत शराब रखने की अनुमति है, ऐसा इसलिए है क्योंकि शराब इस्लाम में हराम है. और यहाँ हर दूसरे व्यक्ति के पास एक ना एक कार अवश्य मिलेगी ही.

अमीर मुस्लिम देश

ये है अमीर मुस्लिम देश – दोस्तों जरा सोचिए अगर ऐसे कानून हमारे देश में लागू हो जाए तो हर दूसरा व्यक्ति हर पल जेल में पाया जाने लगे, लेकिन ब्रूनेई की एक खास बात कि जरूर दात देनी पड़ेगी और वो ये है कि यहाँ पढ़ाई और मेडिकल पुरी तरह से फ्री है. अब जरा सोचिए अगर ऐसा भारत में भी होने लग जाए तो हम दुनिया के किस स्तर तक पहुंच जाएंगे. क्योंकि इस बात को तो पूरी दुनिया मानती है कि भारतीयों जैसा दिमाग और किसी देश के लोगों के पास नहीं है. हमारे बिना शायद दुनिया में टैकनॉलेजी का इतना आगे बढ़ना बेहद मुश्किल होता दोस्तों.

Don't Miss! random posts ..