ENG | HINDI

पीएम मोदी के इस शाही मेहमान का लाइफ स्टाइल देख उड़ जाएंगे होश

सुल्तान हसनअल बोल्कियाह

सुल्तान हसनअल बोल्कियाह – 26 जनवरी 2018 को भारत का 69वां गणतंत्र दिवस मनाया गया जिसमें 10 आसियान देशों के प्रमुख अध्याक्षों ने भाग लिया ।

इस बार की परेड आसियान देशों की भी दो झाकियां दिखाई गई इसके अलावा पहली बार आय़कर विभाग और भारत की ताकत मिसाइलों को भी परेड में शामिल किया गया । लेकिन इस बार के गणतँत्र दिवस में सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी पीएम नरेंद्र मोदी के शाही मेहमान ने । जो अपने प्राइवेट जेट को उड़ाकर इस समारोह में पहुंचे ।

हम बात कर रहें हैं । इंडोनेशिया के पास बसे छोटे से देश ब्रूनेई के सुल्तान हसनअल बोल्कियाह की जिनके शाही अदांज दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी हैं । उनका देश भले ही भौतिक आकार में छोटा हो, लेकिन उनकी शानों शौकात देख शायद बड़े बड़े देशों को मिर्ची लग जाएगी ।

सुल्तान हसनअल बोल्कियाह

सुल्तान हसनअल बोल्कियाह का नाम दुनिया के सबसे रईस लोगों में शुमार है  और उनके शौक सबसे अलग और दिलचस्प हैं ।

ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी देश का मुख्याध्यक्ष खुद प्लेन चालकर भारत आया हो । लेकिन सुल्तान अपने इसी खास अंदाज के लिए जाने जाते हैं । आपको बता दें सुल्तान हसनअल अपनी रिहासत के 50 साल पूरे कर चुके हैं ।

सुल्तान हसनअल बोल्कियाह

तो चलिए आपको बताते पीएम मोदी के इस खास शाही मेहमान सुल्तान हसनअल बोल्कियाह के कुछ दिलचस्प शौकों के बारे में ।

सुल्तान हसनअल बोल्कियाह देश के सबसे अमीर आदमी है । उनका बेवर्ली में अपने हिल्स होटल, होटल बेल एयर और डोरचेस्टर जैसे बड़े होटल चलते हैं । आपको बता दें ब्रूनई इंडोनेशिया और मलेशिया का पड़ोसी देश हैं जो ब्रोर्विया द्वीप पर बसा हैं ।     ब्रूनई देश की मशहूर वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक सुल्तान ऑफ ब्रनेई की संपत्ति लगभग 20 अरब डॉलर से ज्यादा हैं । खबरों की माने तो सुल्तान केवल अपने हेयरकट के लिए 13 लाख रुपये खर्च कर देते हैं । रिपोर्टस के मुताबिक ब्रनेइ के सुल्तान हसनअल बोल्कियाह के पास 600 रॉल्स रॉएस और 300 से ज्यादा फरारी कारें हैं । इसके अलावा 6 पोर्शे और जगुआर भी हैं । जो उनके महल के पार्किंग ऐयरिया में खड़ी हैं । हसनअल 1980 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी घोषित हुए थे । हालाकिं जल्द ये टाइटल किसी ओर को मिल गया । लेकिन भले ही वो दुनिया के सबसे अमीर शख्स न हो ।

सुल्तान हसनअल बोल्कियाह

लेकिन उनके शौकों की बराबरी कोई नहीं कर सकता । क्यों कहते है कुछ लोग दुनिया में सिर्फ जिंदगी जीने आते हैं । सुल्तान हसनअल बोल्कियाह भी उन्ही में से एक हैं।

सुल्तान हसनअल बोल्कियाह

सुल्तान हसनअल बोल्कियाह 1967 में सिंहासन पर बैठे थे ब्रिटने की महारानी ऐलीजाबेथ के बाद हसनअल दुनिया के एकलौते ऐसे शख्स है जो तख्त पर इतने लंबे वक्त तक बैठे हैं । सुल्तान हसनअल ने तीन शादियां की हैं । जिनसे उन्हे 5 बेटे और सात बेटियां हैं। खबरों के अनुसार सुलातन हसनअल के महल में 1800 कमरे है जिन्हे 22 कैरेट सोने से बनाया गया हैं । इसके आलावा महल में 7000 हजार से ज्यादा कारे है और एक प्राइवेट जेट है जो खुद किसी महल से कम नहीं हैं ।जिसके अंदर सोने से काम हुआ हैं ।