ENG | HINDI

जानिये हमारे देश की सीमा से जुड़े इन 6 देशों के साथ हमारा संबंध कैसा है !

भारत की सीमा

भारत की सीमा – जिस तरह से दो पड़ोसियों के बीच छोटी-छोटी बात को लेकर लड़ाई हो जाती है ठीक उसी तरह से दो पड़ोसी मुल्कों के बीच भी अक्सर तनावपूर्ण माहौल देखने को मिलता है. भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान और चीन के साथ आए दिन कोई न कोई विवाद होता ही रहता है.

कभी पाकिस्तान चोरों की तरह हमारे देश की सीमा में घुसकर आंतकी घटनाओं को अंजाम देकर भारत को चोट पहुंचाने की कोशिश करता रहता है, तो कभी चीन की सेना भारत में घुसपैठ करके बॉर्डर वाले इलाकों पर कब्जा जमाने की कोशिश करती है.

जम्मू-कश्मीर में उरी हमले के बाद भारत का पाकिस्तान और चीन दोनों देशों से तनाव और बढ़ गया है.

भारत साउथ एशिया का सबसे बड़ा देश माना जाता है. भारत की सीमा 6 देशों से मिलती है. भारत की सीमा से जुड़े इन देशों में पाकिस्तान, चीन, नेपाल, म्यांमार, भूटान और बांग्लादेश शामिल है.

आईये देखते है भारत की सीमा पर आये ये 6 देशों के साथ हमारा संबंध कैसा है –

1 – पाकिस्तान

पाकिस्तान का गठन सन 1947 में हुआ था. पाकिस्तान की सीमा भारत के कई राज्यों से जुड़ी हुई है. पाकिस्तान की सीमाएं भारत के कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और कच्छ से लगी हुई है.

भारत-पाकिस्तान के बीच काफी पहले से ही तनावपूर्ण माहौल रहा है. दोनों देशों की सरहद पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होती है बावजूद इसके बॉर्डर पार करके पाक आतंकी भारत में घुसपैठ करते हैं. खासकर उरी हमले के बाद दोनों देशों के रिश्ते में कड़वाहट और बढ़ गई है.

pakistan

1 2 3 4 5 6

Article Categories:
राजनीति