ENG | HINDI

सैलरी के अलावा इन 5 वजहों से जरूरी होता है नौकरी बदलना

नौकरी बदलना जरूरी

नौकरी बदलना जरूरी – करियर में ग्रोथ के लिए सालों तक ए‍क ही नौकरी करते रहना सही नहीं होता है।

वहीं बार-बार नौकरी बदलने का फैसला भी आसान नहीं होता है। बहुत बार जॉब ऑफर्स आने के बाद भी आप निर्णय नहीं कर पाते हैं कि आपको स्विच करना है या नहीं।

नौकरी को लेकर आपके इस डर के पीछे कई तरह की वजहें हो सकती हैं। अगर आप 3 से 5 साल किसी नौकरी में गुजार देते हैं तो फिर आप कंफर्ट लेवल में पहुंच जाते हैं और धीरे-धीरे जॉब करने के लिहाज़ से कमज़ोर पड़ जाते हैं। आप तक तक उस ऑफिस को नहीं छोड़ते जब तक कि वो आपको इशारा ना दे दें। ऐसी किसी भी स्थिति से बचने और जॉब मार्केट में अपनी वैल्‍यू बढाने के लिए नौकरी बदलना बहुत जरूरी होता है।

आज हम आपको उन वजहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके कारण नौकरी बदलना जरूरी होता है।

नौकरी बदलना जरूरी –

१ – खुद को मजबूत बनाने के लिए

नई जगह पर काम करने से कई तरह के स्किल्‍स डेवलप होते हैं और आपके अंदर से एक बेहतर इंसान निकलकर आता है। नई कंपनी में आपको नया काम मिलता है और इससे आप लाइफ में कुछ नया सीखने के काबिल बन पाते हैं। इस तरह आप एक्टिव भी रहते हैं जबकि पुराने ऑफिस में ही टिके रहने से आप कमजोर बने रहते हैं।

२ – नेटवर्किंग बनती है

आप जितनी ज्‍यादा जगहों पर काम करते हैं आपकी नेटवर्किंग उतनी ही ज्‍यादा स्‍ट्रॉन्‍ग होती चली जाती है। नौकरी तलाशना आपके लिए आसान भी हो जाता है। अपनी प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बनाने के लिए कंपनी के बाहर अच्‍छे लिंक होना बहुत जरूरी है।

३ – अपनी ब्रांडिंग के लिए

अगर आप थोड़े-थोड़ समय में नौकरी बदलते रहते हैं तो खुद की ब्रांडिंग करने में परफेक्‍ट होते जाते हैं। मार्केट में क्‍या चल रहा है और किस चीज़ की डिमांड ज्‍यादा है, आपको ये सब पता चलने लगता है। तीन से पांच सालों में जब आप कहीं इंटरव्‍यू देने जाते हैं तो आपको अपनी मार्केट वैल्‍यू पता चलती है।

४ – बाहर की दुनिया से संपर्क

सालों तक एक ही कंपनी में काम करके अपने नियोक्‍ता को खुश रखना बिलकुल भी सही नहीं है। जब आप अपनी पूरी ताकत एक ही नौकरी को बेहतर ढंग से करने की कोशिश में लगा देते हैं तो आप इंटर्नल पॉलिटिक्‍स में घुस जाते हैं। आपको अपनी कंपनी के बाहर की दुनिया को भी देखना चाहिए और उनसे जुड़ना चाहिए। लगातार जॉब तलाशने से आप ऑफिस की बाहर की दुनिया से जुड़े रहते हैं।

५ – कुछ नया सीखने को मिलता है

एक ही कंपनी में सालों तक काम करके आपका करियर तेजी से आगे नहीं बढ़ सकता है। एक अच्‍छा मुकाम पाने के लिए आपको कुछ-कुछ सालों में जॉब बदलनी होगी। इससे आप नई जगहों के प्रोटोकॉल, काम करने के तरीके और रणनीतियों को सीख पाते हैं। नए लोगों से मिलने पर काफी कुछ सीखने को मिलता है। अपनी कमियों को पहचानने और दूसरों के टैलेंट से सीखने का भी यही मौका होता है।

इन वजहों से नौकरी बदलना जरूरी हो जाता है –  अगर आप सालों से एक ही जॉब में चिपके हुए हैं तो अब समय आ गया है कि आप अपने लिए कुछ नया करने की सोचें।

Don't Miss! random posts ..