ENG | HINDI

ये 5 कारण हैं जो लड़कियों को नौकरी बदलने के लिए मजबूर करते हैं

नौकरी बदलना

नौकरी बदलना – नौकरी एक ऐसी चीज़ है जिसमें कभी संतुष्टि नहीं मिलती.

बार-बार नौकरी बदलती रहती है. लड़के भी नौकरी बदलते रहते हैं. लड़कों की ही तरह लड़कियां भी नौकरी बदलती रहती हैं. लड़कियां एक ही नौकरी में ज्यादा दिन नहीं टिकती. इसका कारण वाजिब होता है. असल में नौकरी में उन्हें कुछ तो ऐसा लगता है जिसे वो बदलना चाहती हैं.

आज हम आपको बताएँगे लड़कियों का नौकरी बदलना  – आखिर क्यों लड़कियां नौकरी बदलती रहती हैं.

नौकरी बदलना –

१ – पे स्केल 

सबको नौकरी चाहिए. उसके बाद नौकरी में हर साल बढ़ोतरी चाहिए. इस बढ़ोतरी का आशय है सैलरी. बढ़ी हुई सलारी. 80 और 90 की दशक में जन्मे लोग वेतन बढ़ोत्तरी के लिए नौकरी बदलने को तैयार हैं. हालांकि कई लोगों ने कहा कि वेतन वृद्धि के बजाय वे वैकल्पिक लाभ को तरजीह देंगे. लड़कियों के ऊपर कई ज़िम्मेदारी होती है. जब तक उन्हें पैसा ज्यादा नहीं मिलता वो  नौकरी बदलती रहती हैं.

२ – परिवार

कई बार नौकरी बदलने का कारण लड़कियों का परिवार होता है. आमतौर पर लड़कियों को वही जॉब करने की अनुमति मिलती है जो उनके परिवार को अच्छी लगी. ऐसे में अगर लड़की ने अपने पसंद की नौकरी कर ली तो उसे तुरंत बदलनी पड़ती है. परिवार वाले कुछ भी नहीं सुनते. कई बार लड़कियों को बीच नौकरी से ही निकलना पड़ता है. वो मजबूर होकर जॉब छोड़ देती हैं.

३ – बॉस

लड़कियों के मामले में ये भी सामने आता है. असल में कई बार ऐसा होता है कि लड़कियां बॉस से बहुत घुलमिल जाती हैं. उन्हें ऐसा लगता है  कि अब बस लाइफ सेट है, लेकिन अचानक से होने वाले बदलाव बॉस को उनके खिलाफ कर देता है. अब लड़कियां ये भूल जाती हैं कि उन्हें यहीं रहना है. वो तुरंत नई जॉब खोजने लगती हैं.

४ – काम करने का समय

60 फीसदी ने काम करने के लचीले घंटों को वेतन वृद्धि के मुकाबले प्राथमिकता देने की बात कही. जबकि 47 फीसदी का कहना था कि वे वार्षिक छुट्टियों में बढ़ोतरी को अहम‍ियत देंगे. 63 फीसदी ने वेतन बढ़ोतरी की बजाय स्वास्थ्य देखभाल के लिए सुविधाएं मिलने को तरजीह दी है.

५ – दूरी 

घर से ऑफिस की दूरी हर लड़की को अच्छी नहीं लगती. इसका कारण है लड़कियों का घर जाने के बाद वहां भी काम करना. असल में लड़कियों को ऑफिस से घर जाने के बाद वहां भी काम करना होता है. इसलिए वो सोचती हैं कि कोई ऐसी नौकरी मिले जो घर के पास हो ताकि उनका समय बच जाए. कई बार नौकरी छोड़ने या बदलने की वजह लड़कियों की शादी भी होती है. लड़कियां शादी के बाद वही करती हैं जो उनके ससुराल वाले कहते हैं. ऐसे में कई बार लडकियों को उनके मन मुताबिक़ नौकरी करनी होती है.

लोग अपनी ग्रोथ बढ़ाने के लिए नौकरी बदलते हैं. लेकिन एक अच्छी नौकरी मिलना इतना आसान नहीं होता जितना हम सोच लते हैं. नौकरी बड़ी अजीब चीज़ है. ये शादी के उस लड्डू की तरह है जो खाने पर भी पछतावा होता है और न खाएं तो भी.  मजबूरी ये है कि हर किसी को ये लड्डू खाना ही पड़ता है. चाहे अच्छा हो या बुरा. तो आप भी खा ही लीजिए.

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..