ENG | HINDI

ये 3 आदतें कर सकती हैं आपका करियर बर्बाद !

आदतें जो कर सकती है करियर बरबाद

आदतें जो कर सकती है करियर बरबाद – हम सभी अपने करियर में एक ऊंचा मुकाम हासिल करना चाहते हैं और उसे पाने के लिए मेहनत करने से भी नहीं डरते।

मेहनत और प्रयास करने के बावजूद भी कई बार हम अपने करियर में आगे बढ़ने की दौड़ में बाकी लोगों से पीछे रह जाते हैं।

एक समय ऐसा भी आता है जब लगने लगता है कि सारा कुछ होने के बाद भी हमारे पास कुछ नहीं है और हमने अपने करियर में कुछ हासिल नहीं किया है। कई बार हम इस बात से अनजान होते हैं कि हमारी नाकामयाबी और विफलता का कारण हम खुद ही हैं और इसमें हमारी कुछ आदतों का भी योगदान है।

जी हां, आप सोच रहे होंगें कि आदतों से कैसे करियर पर असर पड़ता है और वो कौन-सी आदतें हैं तो करियर को बर्बाद कर सकती हैं। तो

चलिए जान लेते हैं वो आदतें जो कर सकती है करियर बरबाद ।

आदतें जो कर सकती है करियर बरबाद –

१ – बड़ी-बड़ी हांकना

ऑफिस में अपने कलीग्‍स या बॉस के आगे बड़े-बड़े दावे ना करें और ना ही खुद को ऊंचा और दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करें। आपकी ऐसा करने की आदत दूसरों के लिए नहीं बल्कि आपके खुद के करियर के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे आपकी छवि भी खराब होती है।

२ – ऑफिस पॉलीटिक्‍स

अकसर ऑफिस में कई लोग पॉलिटिक्‍स खेलते हैं और एक-दूसरे की चुगली करने में लिप्‍त रहते हैं। ऐसी बातों से दूर-दूर तक उनका लेना-देना तक नहीं होता है। वो काम से ज्‍यादा राजनीति करने में बिजी रहते हैं। इसमें सहकर्मियों को नीचा दिखाना, अफवाह फैलाना, विवाद बढ़ाना आदि शामिल है। ऐसे लोग अपने जीवन में कभी भी स्थिर नहीं रह पाते हैं और इसका असर इनके करियर पर भी पड़ता है।

३ – बदलाव से दूर भागना

कई लोग एक ही तरह की कार्यशैली में काम करने के आदी होते हैं। कभी भी कुछ अलग और नया ट्राई नहीं करते हैं। आपको पता होना चाहिए कि सफल होने के लिए सीढ़ी दर सीढ़ी बदलाव जरूरी होता है। सक्‍सेस पाने के लिए आपको बदलावों के अनुरूप खुद को ढालना होगा। कहा भी जाता कि है कि परिवर्तन की संसार का नियम है तो फिर आपको इस नियम से एतराज़ क्‍यों है। अगर आप अपने करियर में ग्रोथ चाहते हैं तो आपको बदलावों को स्‍वीकार करके आगे बढ़ना होगा।

अब जब आप जान ही गए हैं कि किन आदतों की वजह से आपके करियर पर ब्रेक लग सकता है तो फिर बेहतर होगा कि आप इन आदतों से दूर ही रहें। कहीं ऐसा ना हो कि आपकी इन बेकार की आदतों की वजह से नौकरी भी जाए और करियर भी बर्बाद हो जाए।

वैसे आपको ये बात भी पता ही होगी कि आदतों को बदलना इतना आसान नहीं होता है लेकिन अगर आपकी कोई आदत आपको ही नुकसान पहुंचा रही है तो उसे बदल देने में ही आपकी भलाई है। ऐसी आदतों को आप रखकर भी क्‍या करेंगें।

ये हो वो आदतें जो कर सकती है करियर बरबाद – करियर सबसे ज्‍यादा अहम होता है इसलिए आपको बेकार की आदतों को छोड़कर अपने काम पर ध्‍यान देना चाहिए क्‍योंकि इसी पर आपकी सफलता टिकी है।

Don't Miss! random posts ..