ENG | HINDI

शादीशुदा लोगों के तलाक का कारण बन रहा है ऑफिस

तलाक का कारण

तलाक का कारण – यूं तो ये शीर्षक आपको पढ़ने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि आखिर ऑफिस किसी कपल के तलाक की वजह कैसे बन सकता है?

लेकिन आपको बता दूं कि ये शीर्षक भी पूरी तरह से ठीक है और इस शीर्षक के ज़रिए हम आपको जो बताने की कोशिश कर रहे हैं, वो बात भी बिल्कुल सच है।

दरअसल, हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये चौंका देने वाली बात सामने आई है जिससे ये पता चलता है कि आपका ऑफिस आपके तलाक का कारण बन सकता है।

तलाक का कारण

यूं तो तलाक होने के कईं कारण हो सकते हैं लेकिन इस रिसर्च के मुताबिक, ऑफिस भी काफी हद तक तलाक के लिए ज़िम्मेदार है। ऑफिस का प्रेशर, ऑफिस में लंबे वक्त तक रहना, ऑफिस की वजह से फैमिली को टाइम नहीं देना, ये कुछ ऐसे कारण है जो आपके तलाक का आधार बन सकते हैं।

तलाक का कारण

अक्सर ऑफिस का तनाव किसी भी कपल के रिश्ते पर असर डालने लगता है जिसका पता खुद कपल को भी बहुत देर से चलता है और फिर ये बात कब तलाक तक पहुंच जाती है ये समझने में बहुत देर हो जाती है। आज के वक्त में महिला और पुरूष दोनों ही वर्किंग हैं और दोनों ही ऑफिस की ज़िम्मेदारियों को निभाने में लगे रहते हैं। ऐसे में कब ऑफिस पर ध्यान देते-देते हम अपने घर को, अपने पार्टनर को ही दरकिनार कर देते हैं, हम खुद ही नहीं समझ पाते।

तलाक का कारण

आपको बता दें कि रिसर्च में सामने आए परिणाम इस बात को दिखाते हैं कि महिला और पुरूष दोनों ही आज के वक्त में ऐसा कर रहे हैँ। ये रिसर्च डेनमार्क के लोगों के बीच की गई थी। इसमें पता चला कि ऑफिस में अपोजिट सेक्स के साथ काम करना, उन्हे तवज्जो देना, ये भी कुछ ऐसे कारण है जो तलाक को बढ़ावा देते हैं।

तलाक का कारण

जो पुरूष महिला कर्मचारियों के साथ काम करते हैं या जिनकी बॉस फीमेल होती हैं उनके तलाक के चांसेज़ 15 प्रतिशत तक बढ़ जाते हैं तो वहीं जो महिलाएं पुरूषों के साथ काम करती हैं या फिर जिनके बॉस मेल हैं, उनके तलाक के चांसेज 10 प्रतिशत तक बढ़ जाते है।

यहां तक की बातें तो आप फिर भी जैसे-तैसे पचा रहे होंगे लेकिन अब जो हम आपको बताने जा रहे हैं उस पर आप शायद ही भरोसा कर पाए क्योकि इस रिसर्च में सामने आया है कि पढ़े-लिखे लोगों में तलाक के मामले ज्यादा सामने आते हैं।

तलाक का कारण

ऑफिस से जुड़े तलाक के कारणों की अगर बात करें तो अपने पार्टनर का किसी सह-कर्मचारी के साथ अफेयर का शक, ऑफिस में देर तक टाइम स्पेंड करना, ऑफिस की वजह से अपनी पर्सनल लाइफ को इग्नोर करना, ऑफिस की पार्टीज, ऑफिस से आने के बाद भी सोशल मीडिया पर ऑफिस से जुड़ी बातों में लगे रहना, ये कुछ ऐसी बाते हैं जो आपके तलाक का कारण बन सकती है।

तलाक का कारण

ये है तलाक का कारण – अगर आप भी ऐसा कुछ कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए, बेशक अपने ऑफिस पर ध्यान दीजिए, अपने ऑफिस के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी को निभाइए लेकिन अपने पार्टनर के लिए अपने फर्ज  को भी अनदेखा ना करें। कही आपका नज़रअंदाज़ करना, आपकी शादी को एक ऐसे मोड़ तक ना पहुंचा दे जहां से वापिस आना मुश्किल हो।

Don't Miss! random posts ..