ENG | HINDI

हमारी जिंदगी की ये कड़वी सच्चाई जानकर पैरों तले जमीन खिसक जाएगी

जीवन की कड़वी सच्‍चाई

जीवन की कड़वी सच्‍चाई – आप चाहें खुद को कितना भी महान कह लें लेकिन सच तो यही है कि आज दुनिया से मानवता खत्‍म होती जा रही है।

हमारे आसपास ऐसी कई घटनाएं होती हैं जो हमें इस दुनिया की कड़वी सच्‍चाई का अहसास करवाती हैं।

आज तस्‍वीरों के ज़रिए हम आपको जीवन की कड़वी सच्‍चाई को दिखाने वाले हैं जिसे देखने के बाद शायद आपको अपने कामों पर शर्म आने लगे।

जीवन की कड़वी सच्‍चाई –

इस तस्‍वीर में आप देख सकते हैं कि कार में चलने वाला अमीर इंसान किस तरह अपने शहर की सड़कों को खराब करने में लगा है। वो अपनी गाड़ी से पानी की बोतल बाहर निकालकर सड़क पर फेंक रहा है जबकि अनपढ़ और गरीब इंसान उसके फैलाए गए कचरे को उठा रहा है। ये है शिक्षित और सभ्‍य लोगों की सच्‍चाई।

ये तस्‍वीर शायद आपको समझने में थोड़ी मुश्किल लगेगी। इस तस्‍वीर में ये साफ दिखाया गया है कि हमारे दिल तो मिल जाते हैं लेकिन दिमाग नहीं मिलते और जब रिश्‍ते में दो लोगों की सोच नहीं मिलती तो झगड़े होने लगते हैं और इन सबके बीच प्‍यार खोने लगता है।

आप भी इस तस्‍वीर के मतलब को देखते ही समझ गए होंगें। इसमें ये साफ तौर पर दिखाया गया है कि देश ही नहीं बल्कि दुनिया में नौकरियों की कितनी कमी है। इसके मुताबिक नौकरी एक बूंद जितनी है जबकि बेरोज़गार लोगों की संख्‍या करोड़ो में है।

ये तस्‍वीर वाकई में आपकी आंखों में भी आंसू ला सकती है। जहां एक तरफ आप जैसे लोग आईफोन जैसी महंगी गैजेट्स के लिए रोते हैं वहीं इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें दो वक्‍त की रोटी तक नसीब नहीं होती है। इससे बड़ी कड़वी सच्‍चाई शायद कुछ औेर नहीं होगी कि समाज में एक इंसान के पास इतना पैसा है कि उसका पेट अपने सुख-साधनों से भर ही नहीं पा रहा है तो वहीं दूसरी ओर दूसरे के पास दो वक्‍त की रोटी के लिए भी पैसे नहीं हैं।

आप और हम सभी जानते हैं कि पर्यावरण को हम पेड़ काटकर कितनी हानि पहुंचा रहे हैं। आज दिल्‍ली जैसे शहरों में मौसम का जो हाल है वो इसी के कारण है। शहरीकरण के कारण घटते पेड़ों की संख्‍या की वजह से पर्यावरण को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। अगर ऐसा ही रहा तो हम ताजी हवा में सांस लेने तक को तरस जाएंगें।

आज की पीढ़ी में जो कुछ भी हो रहा है उसे आप इस तस्‍वीर में देख सकते हैं। इस बात को ज़रा सोचकर बताइए कि अगर आपके साथ कोई लड़की ऐसा करती है तो आप क्‍या करते? क्‍या ऐसा प्‍यार पर भरोसा किया जा सकता है जो आपके भरोसे को तोड़ रहा हो। आजकल अधिकतर लोगों के साथ ऐसा ही होता है और यही वजह है कि लोगों के रिश्‍ते ज्‍यादा लंबे समय तक नहीं चल पाते हैं।

अब कहीं ना कहीं आप भी इन तस्‍वीरों में छिपी अपने जीवन की कड़वी सच्‍चाई को महसूस कर रहे होंगें। आप मानें या मानें लेकिन हममें से कई लोग ऐसा ही करते हैं और ऐसा ही पाते हैं। यही सच है।