ENG | HINDI

क्या है कच्चे केले का आटा जो भा गया है दुनिया को

ग्रीन केले का आटा

क्या है ग्रीन केले का आटा

ग्रीन केले का आटा या केले का आटा है कच्चे और सूखे हुए केले का पाउडर है ये आटा इस वक्त सुपरफूड के रूप में जाना जाता है जिसके अंदर मौजूद तत्व इसे खास बनाते है ।

कैसे बनता है ग्रीन केले का आटा

ग्रीन केले का आटा

विशेषज्ञो का मानना है केले के आटे को बनाने में काफी कम मेहनत लगती है । इसमें कैमिकल की मात्रा बहुत ही कम या बिल्कुल नहीं होती । एक खास तरीके के द्वारा कच्चे केले को छीलकर, काटकर, सूखाकर और पीसकर, केले का आटा बनाया जाता है । केले के पकने से पहले इस तरीके से उसका आटा बनाया जाता है । इस आटे की खास बात ये है कि इसमें किसी तरह के प्रिसर्वेटिव और रंगो का इस्तेमाल नहीं किया जाता, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही बेहतर है ।

क्या ये आटा गेहूँ के आटे की ज़गह ले सकता है ?

ग्रीन केले का आटा

हरे केले की उच्च प्रतिरोधी स्टार्च सामग्री इसे गेहूं के आटे के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाता है। आपको बस इसके पैकेट पर लिखी जानकारी को अच्छे से पढ़कर उसमें जरूरत के हिसाब से पानी को मिलाना है । तो बस सही मात्रा में पानी का इस्तेमाल करें और पाएं बेहतरीन आटा अपनी गर्म रोटियों या बेकिंग के लिए ।

इसका इस्तेमाल किस तरह करना चाहिए

ग्रीन केले का आटा

पानी की मात्रा का ख्याल रखते हुए अगर इसका इस्तेमाल किया जाए तो बाकी अनाजो के आटे की तरह ही इसको भी ब्रैड , पास्ता और यहां तक की केक बनाने में भी प्रयोग किया जा सकता । बाकी अगर आप भी खाने में अपनी कलाकारी दिखाते है तो केले का आटा भी दिल खोल कर आपके खाने के टेस्ट को बढ़ाने का काम करेगा ।

केला विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है इसी कारण ये हमारी आँखो की सेहत के लिए बेहद कमाल की चीज़ है ।इससे एक ही समय पर हमें काफी मात्रा में ताकत भी मिलती है । तो आइए जानते है केले का आटा किसी तरह से तरह से हमारे लिए फायदेमंद है :

कम कैलोरी

ग्रीन केले का आटा

केले का आटा ना केवल कैलोरी के मामले में काफी कम कैलोरी रखता है वही इसमें मौजूद तत्व इसे हमारे खाने की प्लेट का मुख्य हिस्सा बना देगा । इसमें पोटेशियम, आयरन , कैल्सियम विटामिन ए और विटामिन सी का प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । अगर व्यायाम करने के बाद आप केला खाते है तो शरीर को तुरंत ताकत मिलती है इसी तरीके से केले का आटा भी काफी अच्छे से हमें एनर्जी देता है।

ग्लूटेन फ्री विकल्प

ग्रीन केले का आटा

केले का आटा सेहत को लेकर ज़्यादा फिक्र करने वाले लोगो के बहुत अच्छा विकल्प है इसमें ग्लूटेन यानी आम तौर पर अनाज से बनने वाले आटे में पाए जाने वाला गोंद वाला पदार्थ नही होता है । अगर आप भी शाकाहारी है और ज़्यादा सेहतमंद विकल्प ढूढ़ रहे तो आपकी तलाश केले के आटे पर खत्म होती है ।

वज़न कम करने के लिए कारगार

ग्रीन केले का आटा

केले में मौजूद हाई फाइबर हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत बेहतर है इसके साथ ही ये हमें काफी लम्बे समय तक पेट भरा होने का एहसास देता है, जिस कारण हम फालतू कैलोरी खाने से बच जाएगें । इसकी वज़ह से हमारी ब्लड शुगर काबू में रहती है जिससे हमारा बढ़ता हुआ वज़न कम करने में मदद मिलती है ।

केले का आटा हमारे वातावरण के लिए भी बेहतर विकल्प है

ग्रीन केले का आटा

अगर आप रिपोर्टस् पर यकीन करें, तो ये सस्ती और कम गुणवत्ता वाले पशु फीड सामग्री के विकल्प के रूप मे काम कर सकता है । इसके साथ ही केले का आटा पशु के बछड़ो के लिए दूध की कमी को पूरा सकता है जिसकी वज़ह से कई पशुओं की नस्लो को बचाया जा सकता है ।

ग्रीन केले का आटा – आप भी इस आटे को अपने खाने में शामिल करते है तो आपकी सेहत में आप कई सकारात्मक बदलाव महसूस करेगें । तो सेहत की खातिर इस आटे को एक बार जरूर इस्तेमाल करें ।

Don't Miss! random posts ..