ENG | HINDI

कुछ महिलाएं तो केला वजन बढ़ाने तो कुछ घटाने के लिए खाती हैं, आप किसलिए खाती हैं केला?

केला डाइट

केला डाइट – कुछ महिलाएं केला वजन बढ़ाने के लिए खाती हैं तो वहीं कुछ महिलाएं इसलिए केला खाती हैं क्योंकि केला से वजन घटता भी है। ऐसे में आप किसलिए खाती हैं केला?

केले में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है और ये हर किसी को मालूम है इसलिए तो जिम करने के दौरान बॉडी बनाने के लिए ट्रेनर बनाना शेक जरूरी पीने की सलाह देता है। और इसलिए कई महिलाएं भी अपना वजन बढ़ाने के लिए केला खाती हैं क्योंकि वह बहुत पतली होती हैं और लोग उसे देखकर हड्डी-हड्डी चिढ़ाते हैं।

लेकिन इनमें से कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो केवला वजन घटाने के लिए खाती हैं केला डाइट शुरू करती है । चौंकने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि केला डाइट वजन घटाने के लिए भी किया जाता है और बहुत सी महिलाओं ने केला खाकर वजन घटाया है। ये हम नहीं बल्कि न्यूट्रिशिट्स कहते हैं।

केला डाइट –

केला डाइट

वेट लॉस के लिए डायटीशियन देते हैं केला खाने की सलाह

दरअसल जब वजन कम करने के लिए महिलाएं डायटिंग करती हैं तो डायटिशियन उन्हें केला खाने की सलाह देते हैं। केले में प्रचूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो आपको जरूरी मात्रा में ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसलिए डायटिंग करने के दौरान डायटीशियन केला खाने की सलाह देते हैं।

केला डाइट

दूध के साथ केला

वहीं जब किसी को मोटा होना होता है तो उसे न्यूट्रिशनिस्ट दूध के साथ केला खाने की सलाह देते हैं। इससे शरीर को कार्बोहाइड्रेट के साथ प्रोटीन और विटामिन्स एक साथ मिल जाते हैं। जिसके कारण ही दूध और केला खाने से बजन बढ़ता है।

तो सच क्या है?

ऐसे में केला खाने से वजन बढ़ता है कि घटता है? यह रहस्य तो अनसुलझा है जिसको आज हम इस लेख में समझने की कोशिश करेंगे।

वजन घटता है या बढ़ता है

तो केला खाने से वजन घटता है कि बढ़ता है। जैसा कि ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप केला कैसे खाती हैं और कितना खाती हैं।

केला डाइट

वजन घटाना

अगर आप केवल केला खाती हैं और दिन में कुछ नहीं खाती तो वजन घटेगा। क्योंकि केला खाने से आपको केवल कार्बोहाइड्रेट मिलता है जो आपको दिन भर के कामों के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। नहीं वजन बढ़ाने के लिए कार्बोहाइड्रेट के साथ प्रोटीन और विटामिन्स की भी जरूरत होती है जो कि आपको केवल केला खाने से नहीं मिलती। इसलिए केवल केला खाने से वजन घटता है।

केला डाइट

वजन बढ़ाना

वहीं जब आप केले को दूध के साथ लेती हैं तो वजन बढ़ता है। क्योंकि इससे आपको प्रोटीन, विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट एक साथ मिल जाता है जो कि शरीर पूरे दिन कंज्यूम नहीं कर पाता। जिससे की ये सारी चीजें फैट के रुप में शरीर में जमा होने लगती हैं और वजन बढ़ता है।

तो अब आपको मालूम चल गया होगा कि केला वजन बढ़ाने के लिए भी खाया जाता है और घटाने के लिए भी…। आप किसलिए केला खाती हैं यह हमें जरूर बताइएगा। क्योंकि कई लड़कियां केला नहीं खाती क्योंकि उन्हें डर होता है कि इससे वजन बढ़ता है। तो अब जरूर खाइएगा।