ENG | HINDI

ये पूजा पाठ की चीज़ें जो आपके जीवन को सकारात्मक और स्वच्छ बनाती है !

पूजा पाठ की चीज़ें

हिंदू धर्म में पूजा पाठ के दौरान अनेक तरह की पूजा पाठ की चीज़ें इस्तेमाल की जाती है.

पूजा-पाठ में इन चीजों के उपयोग को लोग अंधविश्वास या दिखावा समझते हैं, लेकिन पूजा पाठ की चीज़ें कई तरह के फायदे देती हैं. जिसके कारण इनको पूजा में शामिल करना आस्था से जोड़ा गया है.

तो आइये जानते हैं कि आखिर इन चीजों के उपयोग के पीछे क्या रहस्य है.

1 – धूप व अगरबत्ती

धूप और अगरबत्ती के धुएं से घर में सुगंध फैलती है. स्वच्छता आती है और सूक्ष्म जीवों का नाश होता है, नकारात्मक ऊर्जा और बुरी शक्तियों का क्षय होता है.

2 – घंटी

घंटी की ध्वनि से मस्तिष्क को शांति का अहसास होता है. इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर के वास्तु दोष दूर होते हैं.

3 – शंख

शंख की ध्वनि से शरीर में एक ऊर्जा उत्पन्न होती है, जो दिमाग को तनाव मुक्त करती है. आसपास के वातावरण को स्वच्छ और शांत बनाती है.

4 – जलता दीया

दीये का उपयोग मन की एकाग्रता और अपना ध्यान स्थिर व केंद्रित करने के लिए किया जाता है. दीये की रौशनी आंखों के लिए लाभदायक होती है. जलता दीया अंधकार मिटाकर घर में रौशनी फैलाता है जो घर से नकारात्मक ऊर्जा को भी दूर करता है.

5 – चंदन व सिंदूर

चंदन और सिंदूर का उपयोग तिलक लगाने के लिए किया जाता है. यह दोनों चीजें दिमाग को शांत, शीतल और एकाग्र करती है, इसलिए पूजा में इसका उपयोग कर सबको इनका तिलक लगाया जाता है.

ये सारी पूजा पाठ की चीज़ें न सिर्फ हमारे जीवन में सकारात्मकता लाती है बल्कि आसपास के वातावरण को भी स्वच्छ बनाती हैं. इसलिए आप भी हर रोज़ इन चीजों का उपयोग पूजा पाठ के दौरान ज़रूर करें.

Don't Miss! random posts ..