ENG | HINDI

ब्रिटेन की फैशनेबल महारानी एलिजाबेथ के बारे में हुआ ये चौंकाने वाले खुलासा

महारानी एलिजाबेथ

महारानी एलिजाबेथ – शाही परिवार के शौक भी शाही ही होते हैं. ब्रिटेन का शाही परिवार भी अक्सर चर्चा में रहता है फिलहाल तो उसके चर्चा में रहने का कारण इंग्लैंड के प्रिंस हैरी और मेगन शादी है.

दोनों की शादी 19 मई को हुई, लेकिन इसकी चर्चा काफी दिनों से हो रही थी. शादी की भव्यता के साथ ही ब्रिटेन के शाही परिवार के भव्य रहन-सहन की भी काफी चर्चा रही. इसी दौरान महारानी एलिजाबेथ के स्टाइल को लेकर भी एक खुलासा हुआ.

इतनी उम्र होने के बाद भी महारानी एलिजाबेथ के स्टाइल में कहीं कोई कमी नहीं दिखती. महारानी एलिजाबेथ के स्टाइलिस्ट ने टेलिग्राफ से बातचीत में बताया कि शाही परिवार का रहन-सहन कैसा है. वह बताते हैं कि रानी एलिजाबेथ को नए जूते पहनते में असुविधा ना हो, इसलिए इसके लिए एक शख्स को रखा गया है. वह महारानी के जूते पहनने से पहले इस बात की पूरी तसल्ली करता है कि जूते आरामदायक हैं या नहीं.

महारानी एलिजाबेथ

स्टीवर्ट पार्विन महारानी एलिजाबेथ के कपड़े 11 साल से डिजाइन करते आ रहे हैं. वह कहते हैं कि महारानी कभी भी किसी आधिकारिक कार्यक्रम के बीच में अपने जूते नहीं बदलती हैं. उन्होंने यह भी बताया कि महारानी दोनों कंधों के बीच थोड़े से अंतर को छिपाने के लिए एक तरफ पैड भी पहनती हैं. उनकी ड्रेसर्स की एक टीम है जो सावधानीपूर्वक इस बात की निगरानी करती है कि महारानी के कपड़े कभी भी रिपीट ना हो जाएं.

महारानी एलिजाबेथ की हर एक चीज को लेकर बहुत खास सावधानी बरती जाती है. भीड़ के बीच शाही परिवार की गरिमापूर्ण उपस्थिति और उसके साथ महारानी की सहजता-सुविधा के लिए टीम कड़ी मशक्कत करती है. महारानी के कपड़ों में कभी भी सिकुड़न नहीं होती है. इसका खास ध्यान रखा जाता है.

महारानी एलिजाबेथ

स्टाइलिस्ट आगे बताते हैं, महारानी एलिजाबेथ हमेशा चमकीले रंग के कपड़े पहनना पसंद करती है जिससे उनकी मौजूदगी जाहिर हो सके. महारानी के ड्रेसर्स इस बात का खास ख्याल रखते हैं कि कोई भी आउटफिट किसी मौके पर रिपीट ना हो. इसके लिए वे कंप्यूटर पर स्प्रेडशीट बनाकर रिकॉर्ड रखते हैं. इसमें पहने गए आउटफिट की तारीख, समय और मौके का विवरण भी होता है.

यहां तक कि इस्तेमाल की गई ज्वैलरी और अन्य एक्सेसरीज का भी रिकॉर्ड रखा जाता है. आजकल महारानी स्कर्ट पहनना ज्यादा पसंद करती है क्योंकि पूरे दिन इसे संभालने की जरूरत नहीं पड़ती है. महारानी का पूरा वार्डरोब सुविधा और व्यावहारिकता पर आधारित है. यहां तक कि इस्तेमाल की गई ज्वैलरी और अन्य एक्सेसरीज का भी रिकॉर्ड रखा जाता है.

महारानी एलिजाबेथ

वैसे आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि इतनी शाही ज़िंदगी जीने वाली ब्रिटेन की महारानी उतनी भी अमीर नहीं जितना की आप सोचते हैं. संडे टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक, महारानी की निजी संपत्ति करीब 49 करोड़ डॉलर (तकरीबन 32 अरब 52 करोड़ रुपये) है.

दुनिया के कई अमीरों के मुकाबले यह संपत्ति काफी कम है. फोर्ब्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे अमीर महिला लिलियाने बेटनकोर्ट हैं जिनकी प्रॉपर्टी 40 अरब डॉलर (26 खरब रुपये से ज्‍यादा) है.

ब्रिटेन के शाही खजाने में जितनी संपत्ति है, वह सब महारानी एलिजाबेथ की नहीं है. क्‍वीन एलिजाबेथ के पास इतनी कम प्रॉपर्टी है कि पिछले साल उनका नाम ब्रिटेन के 300 सबसे अमीर लोगों की लिस्‍ट में भी शामिल नहीं हुआ था.

बहुत अमीर नहीं होने के बाद भी महारानी एलिजाबेथ के स्टाइल में कहीं कोई कमी नहीं दिखती.

Don't Miss! random posts ..