ENG | HINDI

दुनिया की सबसे महंगी वस्‍तु है शापित, जिसके पास भी गई उसे बर्बाद कर दिया

कोहिनूर हीरा – वैसे तो ये सब विश्वास की बात है कुछ लोग मानते हैं तो वहीं कुछ लोग इन बातों पर बिल्कुल यकीन नहीं करते हैं।

हम भी आपको बस कुछ ऐसी ही कहानियों के बारे में बताने जा रहे हैं अब इन्हे मानना या फिर ना मानना पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। आप चाहें तो हमारी बात पर विश्वास कर सकते हैं और चाहे तो इसे सिर्फ कहानी समझ कर पूरी तरह से नकार भी सकते हैं ये आपकी च्वॉइस है।

अक्सर ऐसा होता है कि हम कहते हैं कोई वस्तु, कोई खास चीज़ हमारे लिए बहुत लकी है और हम उसे अपने लकी चार्म का दर्जा दे देते हैं। फिर चाहे कोई खास मौका हो, कोई एग्जाम हो या फिर कुछ और हो हम अपने लकी चार्म को कभी भी खुद से दूर नहीं करना चाहते हैं।

ऐसी कोई ना कोई चीज़ आपके पास भी होगी और मेरे पास भी होगी। ये लकी चार्म हमारे लिए सच में लकी है इसे प्रूफ तो कोई नहीं कर सकता है लेकिन जिन्हे विश्वास है वो इसे मानते हैं।

एग्ज़ाम के दिनों में आपको याद होगा कि अक्सर आप किसी खास पेन से ही पेपर लिखा करते थे क्योकि आपको लगता था वो आपके लिए लकी है या फिर कुछ लोग किसी क्वॉइन या और किसी चीज़ को अपने लिए लकी मानकर पर्स में रखते हैं और कुछ लोग किसी खास दिन पर वही कलर पहनकर घर से बाहर निकलते हैं जिन्हे वो अपने लिए लकी मानते हैं।

ऐसा बहुत कुछ है जिससे आप भी इत्तेफाक रखते हैं लेकिन एक पहलू ये भी है कि अगर लकी चार्म होता है तो कुछ ऐसी चीज़े भी होती है  जो सबके लिए अनलकी ही साबित होती है। जो , जिसके भी पास जाती हैं उस इंसान को पूरी तरह से कंगाल कर देती हैं।

ऐसा ही कुछ कोहिनूर हीरा के साथ हुआ है – दुनिया के सबसे महंगा कोहिनूर हीरा भी है। ये कोहिनूर हीरा जितना सुंदर है उतना खतरनाक भी है। इस हीरे के बारे में एक बात प्रचलित है कि इस हीरे को या तो भगवान अपने पास रख सकते हैं या फिर ये किसी महिला के पास रह सकता है। वैसे ये बात कईं मायनों में सच भी प्रमाणित हुई है। क्योंकि यह हीरा जिस भी पुरुष के पास आया उसे बुरी किस्मत का सामना करना पड़ा है और इस हीरे के उसकी ज़िदंगी में आने के बाद से अच्छे वक्त ने भी मानो उस व्यक्ति से मुंह मोड़ लिया है। यह हीरा हिंदू, मुस्लिम अफगान, सिख के पास जा चुका है ओर उन सभी का पतन भी हो चुका हैं। कहा जाता है कि अब ये हीरा ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के पास हैं।

तो वही एक और भी ऐसा हीरा है जिसके बारे में ऐसी ही कुछ बातें चलन में हैं लोगों की माने तो इस हीरे को  भारत के एक मंदिर से चुराया गया हैं और वर्तमान में ये हीरा एक म्यूजियम में रखा गया हैं।

कोहिनूर हीरा – इस हीरे के साथ भी यही कहानियां जुड़ी हुई हैं कि ये जिसके भी पास जाता है उस व्यक्ति की ज़िदंगी तबाह कर देता है।

कोहिनूर हीरा – अब इस बात में कितनी सच्चाई है और कितनी नहीं, ये तो हम नहीं बता सकते लेकिन हमने आपको जो बताया वो बातें प्रचलित है और लोग इस पर विश्वास भी करते हैं।

Don't Miss! random posts ..