ENG | HINDI

राज घराने की शादी लेकिन मेहमानों को खाना अपने घर से लाना होगा

राजघराने की शादी में

राजघराने की शादी में  – हमारे यहाँ जब शादी समारोह में जाने का बुलावा आता है तो लोग पूरे दिन खाना नहीं खाते.

आमतौर पर लोगों का ये सोचना रहता है कि खाना तो बारात में ही खाएंगे. दबाकर खाएंगे. अब जब बाराती लड़की के घर पहुँचते हैं तो उनकी आवभगत बहुत ही शानदार होती है. खूब खातिरदारी होती है.

लेकिन एक राज घराने में शादी है और ये सुनने में आ रहा है कि जो भी मेहमान होंगे वो अपने घर से खाना लाएंगे. अब ये भी कोई बात हुई. एक गरीब आदमी भी बारातियों की इज्ज़त करता है.

ऐसे में राजघराने की शादी में लोगों को घर से खाना लाना होगा.

आइए देखते हैं कौन है वो राजा.

ये कोई और नहीं बल्कि ब्रिटेन की कहानी है.

ब्रिटेन के राजघराने में शादी होने वाली है. ब्रिटेन के प्रिंस हैरी हॉलवुड एक्ट्रेस मेघन मर्केल से 19 मई को शादी करने जा रहे हैं.

प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल की शादी पहले से ही काफी चर्चाओं में छाई हुई है कि अब शादी से जुड़ी एक और चौंकाने वाली खबर सामने आई है. खबरों की माने तो हो प्रिंस हैरी की इस शाही शादी में मेहमानों को खुद खाना लाना होगा. रॉयल परिवार की ओर तरफ से करीब 1,200 लोगों को एक खत भेजकर इस बात के बारे में बताया गया.

अब बताइए ये भी कोई बात हुई.

ये शादी सबसे बड़ी और शानदार शादी बताई जा रही है, लेकिन ये भी कोई तरीका हुआ मेहमानों से व्यवहार करने का.

शादी में करीब 2640 मेहमानों के शामिल होने की संभावना बताई जा रही है. 1200 लोग इस शादी में ऐसे शामिल हो रहे हैं जिन्होंने समुदाय और समाज के लिए प्रेरणादायक काम किया है. ये 1200 लोग समाज के हर क्षेत्र से होंगे. इन सभी का चुनाव क्वीन एलिजाबेथ के प्रतिनिधि लॉर्ड लेफ्टिेंट ने चुना है.

चुने गए ये सभी 1,200 मेहमान विंड्सर कैसल के भीतर उपस्थित रहेंगे लेकिन चैपल के अंदर जाने की इजाजत इन्हें नहीं रहेगी. शाही परिवार की ओर से इन सभी 1200 लोगों को पत्र भेजा गया. पत्र के अनुसार शादी में शामिल हो रहे मेहमान अपना खाना खुद लेकर आएं क्योंकि वहां ड्रिंक या खाने की कोई सुविधा नहीं होगी.

खबरों के मुताबिक़ वो सभी १२०० मेहमान नाराज़ हो गए हैं.

असल में नाराज़ होने वाली बात ही है. बेटे की शादी में बुला रही हैं और खाना खुद सब लेकर आएं तो नाराज़गी तो बनती ही है. शादी में शरीक होने वाले एक शख्स ने कहा कि इतना पैसा है उनके पास तब भी उन्होंने खाना लाने के लिए कहा है जो कि काफी गलत है.

ऐसा माना जा रहा है कि प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल अपनी शादी को निजी रखना चाहते हैं.

इस वजह से इस शादी में कोई भी बड़ी राजनीतिक हस्ती को नहीं बुलाया गया है चाहे वो अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हों या रॉयल परिवार के करीबी बराक ओबामा. वहीं भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चौपड़ा इस शादी में शिरकत करेंगी. दरअसल प्रियंका और मेघन मार्केल के बीच अच्छी दोस्ती बताई जाती है. कहीं प्रियंका को भी तो खाने के लिए नहीं कहा गया है.

वैसे वजह चाहे जो भी हो, लेकिन राजघराने की शादी में इस तरह से मेहमानों का अनादर करना किसी को शोभा नहीं देता. एक राज घराने को ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए.

Don't Miss! random posts ..