ENG | HINDI

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है पुदीने का पानी, जानिए इसके फायदें

पुदीने का पानी

पुदीने का पानी – पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और विटामिन सी जैसे कईं पोषक तत्वों से युक्त पुदीना हमारे शरीर के लिए कईं मायनों में फायदेमंद होता है। पुदीने का पानी हमारी त्वचा से लेकर बालों तक की अनेक परेशानियों को दूर करता है।

पुदीने की पत्तियों को पानी में उबलाकर छान ले और इस प्रकार पुदीने का जो पानी बनता है वो बहुत फायदेमंद होता है। पुदीना एक हर्ब है जिसमें कईं गुण पाये जाते हैं। पुदीने और नींबू के मिश्रण में पैरों को डालकर रखने से भी टेंशन दूर होती है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

वैसे इसे पीने से भी कईं फायदे होते हैं लेकिन आज बात करेंगे पुदीने के पानी के सौंदर्य लाभ के बारे में, आइए आपको बताते हैं कि किस प्रकार पुदीने का पानी हमारे लिए फायदेमंद है।

पिंपल्स को करता है दूर-

पुदीने का पानी मुंहासों को भी दूर करता है। इसके लिए चेहरे पर पुदीने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर थोड़ी देर के लिए लगाएं और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो दे। ऐसा करने से पिंपल्स दूर होते हैं।

पुदीने का पानी

बालों को बनाता है खूबसूरत-

पुदीने के पानी एंटीऑक्सिडेंट से युक्त होता है। इससे बाल धोने से बालों संबधी दिक्कते दूर होती हैं और बाल खूबसूरत और मज़बूत होते हैं। पुदीने के पानी से सर धोएं और फिर सादे पानी से सर धो ले, कुछ ही दिनों में आपको अंतर महसूस होगा। ये हेयर फॉल को भी कम करता है।

पुदीने का पानी

स्कैल्प का संक्रमण होता है दूर-

पुदीने के पानी से सर धोने से स्कैल्प का संक्रमण दूर होता है। अगर आपकी सर की त्वचा बहुत ऑयली है या फिर रूसी की समस्या है, तो इसके इस्तेमाल से आपको फायदा होगा। दरअसल, इससे बाल धोने से स्कैल्प का ph सही बना रहता है।

त्वचा को निखारता है-

पुदीने का पानी डेड स्किन सैल्स को हटाकर त्वचा की खोई रंगत निखारता है और चेहरे का ग्लो वापस लौटाता है। पुदीने के पानी को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे और फिर पानी से धो ले।

काली गर्दन को करे साफ-

अगर आपकी गर्दन का रंग चेहरे की तुलना में काला हो गया है तो पुदीने का पानी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। ये नेचुरल टोनर का काम करता है। पुदीने के पानी को कॉटन की मदद से गर्दन पर लगाएं और कुछ देर बाद धो दे, आपको अपनी गर्दन के रंग में जल्दी ही फर्क महसूस होगा।

पुदीने का पानी

ब्लैकहैड्स को करता है दूर-

धूल और प्रदूषण की वजह से आज के वक्त में ब्लैकहैड्स की समस्या आम हो गई है ऐसे में पुदीने का पानी लाभकारी है। पुदीने के पानी में  हल्दी और पुदीने की पत्तियां मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, जिसे चेहरे पर लगाने से आपको जल्दी ही ब्लैकहैड्स की समस्या से निजात मिलेगी।

तो अब आप पुदीने को सिर्फ चटनी बनाने के लिए इस्तेमाल मत करें बल्कि अपने त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी इसे उपयोग में लाए।