ENG | HINDI

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय – महिला हो या पुरुष, हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी स्किन गोरी दिखे। इसलिए लोग गोरा दिखने के लिए काफी मशक्कत करते हैं।

इसी कारण लोग काफी पैसे खर्च करके महंगे प्रॉडक्ट्स खरीदते हैं या फिर पार्लर के चक्कर लगाते रहते हैं। जबकि किचन और घर में ही मौजूद कुछ जरूरी चीजों को यूज़ करके गोरी स्किन पा सकते हैं। गोरी स्किन पाने के लिए बहुत मेहनत भी नहीं करनी पड़ती।

केवल कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ता है और कुछ रुल्स फॉलो करने होते हैं। इससे चुटकियों में गोरी स्किन पा सकते हैं।

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय 

इन रुल्स को फॉलो करें

जब भी बाहर से आएं तो चेहरा जरूर धोएं।
दिन में तीन बार चेहरा धोने की आदत डालें।
ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।
खानपान अच्छा रखें।
फल या फलों का जूस रोज पिएं।
एक टाइम आंवला जरूर खाएं। आंवला में मौजूद विटामिन सी खून साफ करता है जिससे स्किन का रंग खुद ब खुद निखर जाता है।

तो इन रुल्स को फॉलो करें और हमेशा चेहरा क्लीन रखें।

नहीं बदली जा सकती रंगत

सच तो यह है कि रंगत एक रात में ना ही कभी बदली है और ना ये बदलती है। केवल आपका खून साफ होता है और आपकी स्किन पूरी तरह से साफ हो जाती है जिससे चेहरा साफ और गोरा दिखता है। इसलिए चेहरा साफ रखने में ध्यान दें। चेहरा साफ करने के लिए इन फेसपैक का इस्तेमाल करें।

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

मलाई और हल्दी

रोज सुबह को नहाने से आधे घंटे पहले चेहरे पर हल्दी और मलाई लगाएं। फिर पांच मिनट तक चेहरे की मसाज करें। इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और चेहरे पर निखार आता है। साथ ही हल्दी से भी चेहरे की रंगत निखरती है। मसाज करने के बाद आधे घंटे तक मलाई और हल्दी को चेहरे पर लगाएं रखें। फिर नहाने समय किसी फेसवॉश से चेहरा धो लें। इससे चेहरे का रंग निखरेगा।

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

गाजर और चुकंदर का जूस

रोजाना सुबह-शाम एक ग्लास गाजर और चुकंदर का जूस पिएं। इससे खून साफ होता है और खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। जिससे चेहरे पर निखार आता है और चेहरा साफ लगता है। इस जूस को पीने से आप हेल्दी भी रहेंगे। इसलिए रोज सुबह-शाम इस जूस का सेवन जरूर करें।

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

हनी आल्मड स्क्रब

चेहरे की रंगत निखारने के लिए हनी आल्मड स्क्रब भी काफी कारगर है। बादाम में कई सारे पोषक-तत्व होते हैं जो स्किन की क्वालिटी को बेहतर बनाते हैं और चेहरे की रंगत निखारते हैं। इससे ड्राय स्किन की समस्या भी नहीं होती है। हनी आल्मड स्क्रब घर पर बनाने के लिए रात को 10 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उसे छील कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाकर स्क्रब करें। इससे स्किन से सारी गंदगी साफ हो जाएगी।

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

चंदन का पैक

गोरा निखार पाने के लिए बाजार में मिलने वाले क्रीम्स की जगह चंदन का इस्तेमाल करें। इसके कोई साइडइफेक्ट्स भी नहीं होते। चंदन का पैक बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की रंगत में निखार आएगा।

ये है गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय – तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल आज से ही करना शुरू कर दें और एक महीने में साफ और गोरी स्किन पाएं। इन उपायों का सबसे ज्यादा फायदा ये है कि इसके किसी तरह के साइडइफेक्ट्स भी नहीं होते।