ENG | HINDI

खूबसूरती बढ़ाने के लिए विटामिन खाये न कि पार्लर जाये !

खूबसूरती, निखरती और दमकती त्वचा की चाह हम सभी को होती है और इसी चाह को पूरा करने के लिए हम ब्‍यूटी पार्लर का चाकर लगाते रहते है. ऐसा करने से हमारे चेहरे पर निखार तो आता है लेकिन वह ज्‍यादा लंबे समय तक टिक नहीं पाता.

लेकिन अगर आप ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाए बिना अपने चेहरे पर जादुई निखार चाहते हैं तो हम आपको कुछ एसे उपाय के बारे में बाते है जो खाना से आपकी चेहरा हमेशा के लिए निखार जाएगा.

विटामिन सी, डी और ए के बारे में अपने बहुत सुना होगा कि आपके बॉडी के लिए कितने इम्पोर्टेन्ट है. लेकिन एक विटामिन जो उतना ही जरुरी है जितना की विटामिन सी, डी और ए. लेकिन फिर भी इसके बारे में लोगों को ज्यादा नॉलेज नहीं है. वो है विटामिन बी. शायद इसलिए क्योंकि इसके बारे में बताना और समझाना थोड़ा मुश्किल काम है.

विटामिन बी रियलिटी में एक कॉम्प्लेक्स विटामिन है जिसे आपको बुहत सारें फायदे मिलते है. विटामिन बी से हमारे मेटाबोलिज्म बढ़ती है, दिमाग तेजी से चलने लगता है, त्वचा और नाखूनों को बढ़ावा देकर हमारे सौंदर्य को और निखारती हैं.  विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, बी 7, बी 9 और बी 12 है. अब समय आ गया है कि विटामिन बी के साथ दोस्ती कर ली जाए:

खूबसूरती के लिए विटामिन्स –

1- विटामिन बी 1 :

यह नर्वस सिस्टम को सही से काम करने में मदद करता है, हार्ट की वर्किंग के लिए भी बुहत अच्छ है और कार्बोहाइड्रेट मेटाबोलिज्म के लिए भी बहुत जरुरी है. इसे “एंटी-स्ट्रेस” विटामिन भी कहा जाता है.

सर्वोत्तम स्रोत: मछली- ट्राउट और सूरजमुखी के बीज.

खूबसूरती

2- विटामिन बी 2 :

बी 2 एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर को रोगों से लड़ने, ऊर्जा बनाने में मदद करता है.

सर्वोत्तम स्रोत: चीज, बादाम, मैकेरल.

खूबसूरती बढ़ाने के

3- विटामिन बी 3 :

यह पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करता है.

सर्वोत्तम स्रोत: चिकन, टर्की और मूंगफली.

खूबसूरती बढ़ाने के

4- विटामिन बी 5 :

यह फैट मेटाबोलिज्म और ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक है.

सर्वोत्तम स्रोत: सूरजमुखी के बीज, एवोकैडो

खूबसूरती बढ़ाने के

5- विटामिन बी 6 :

यह हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है. शुगर का लेवल नार्मल रखता है. यह लिवर डीटॉक्सीफिकेशन के लिए भी महत्वपूर्ण है.

सर्वोत्तम स्रोत: ट्यूना मछली,पालक और छोले.

6- विटामिन बी 7 :

शरीर में महत्वपूर्ण एंजाइम बनाने के लिए यह आवश्यक है. ये बालों और नाखूनों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

सर्वोत्तम स्रोत: दलिया, मकई, काजू और अंडे

7- विटामिन बी 9 :

यह नर्वस सिस्टम का समर्थन करता है. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है.

सर्वोत्तम स्रोत: दाल और पालक

8- विटामिन बी 12 :

इस विटामिन के बारे में हम सभी को जानना बहुत जरुरी है. यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एनीमिया को ठीक करता है, दिनभर की थकान और कमजोरी को दूर करता है.

सर्वश्रेष्ठ स्रोत: मैकेरल (छोटी मछली), टोफू और मशरूम –

ये है विटामिन बी के कुछ फायदे. इसे अपनी डेली लाइफ में शामिल करके देखिए, आपको ब्यूटी पार्लर का चाकर लगाना नहीं पड़ेगा. हमेशा  के लिए आपके त्वचा पर खूबसूरती रहेगी.

Don't Miss! random posts ..